एलर्जी या पिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर हो सकते हैं डार्क सर्कल और काली झाइयां, EXPERT से जानिए इसके निदान


सवाल

मेरे चेहरे पर पिछले कुछ महीनों से डार्क सर्कल और काली झाइयां पड़ रही हैं।

- सरोज, ई-मेल पर

जवाब

आंखों के नीचे काले घेरे बहुत ज़्यादा सोने, नींद की कमी या बहुत थकान की वजह से ये हो सकते हैं। वहीं चेहरे पर झाइयां डार्क पिगमेंट की मात्रा में वृद्धि के कारण हो सकती हैं। इसे मेलैनिन कहा जाता है और पिगमेंट- उत्पादन कोशिकाओं की कुल संख्या में वृद्धि को कहा जाता है।

उम्र बढ़ने के कारण भी काले घेरे हो सकते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा पतली होती जाती है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए ज़रूरी फैट और कोलेजन भी खो जाता है। तब त्वचा के नीचे की वाहिनियां ज़्यादा दिखाई देने लगती हैं, जिससे आंखों के नीचे का हिस्सा काला हो जाता है। आंखों में खिंचाव, एलर्जी या आंखों का सूखापन भी काले घेरे को जन्म दे सकता है। कई दफ़ा बार-बार आंखे मलने से भी काले घेरे हो जाते हैं।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए

कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें। साफ़ कपड़े में बर्फ के टुकड़े लपेटें और आंखों पर लगाएं। यह सूजन कम करने, ब्लड वेसल्स को सिकोड़ने और काले घेरे को खत्म करने में मददगार है।

दो ब्लैक या ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में पांच मिनट के लिए भिगो दें। इन्हें 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इन टी बैग्स को बंद आंखों पर 10-20 मिनट के लिए लगाकर आंखे ठंडे पानी से धो लें। चाय में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये रक्तसंचार को बढ़ाने, रक्त वाहिनियों को सिकोड़ने और त्वचा के नीचे लिक्विड रिटेंशन (तरल प्रतिधारण) को कम करने में मदद करते हैं।

झाइयां हटाने के लिए

2 से 3 चम्मच नींबू का रस लें और इसे उंगलियों से झाइयों पर धीरे से मालिश करते हुए लगाएं। इसे 8-10 मिनट के लिए लगा रहने दें। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार लगाना होगा।

एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। इसमें एलोसीन नामक एक घटक होता है जो झाइयों और अन्य त्वचा पिग्मेंटेशन को हल्का करने का काम करता है। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रहने दें फ़िर ठंडे पानी से धो लें।

झाइयों पर दही भी लगा सकते हैं।

अगर इसके बावजूद समस्या हल नहीं होती है, तो त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें।

Powered by Blogger.