REWA : रीवा में आयोजित हुई बाघसखा टी शर्ट चित्रकला प्रतियोगिता : बच्चों और युवाओं ने दिखाया अपनी कला का परिचय

 

REWA : रीवा में आयोजित हुई बाघसखा टी शर्ट चित्रकला प्रतियोगिता : बच्चों और युवाओं ने दिखाया अपनी कला का परिचय

मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन सोसायटी भोपाल एवं यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन के तत्वाधान में रीवा में आयोजित बाघसखा टी शर्ट चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को वन विभाग के जयंती कुंज परिसर के गरिमामय समारोह में प्रमाण पत्र प्रदान किये गए। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीसीएफ आनंद कुमार सिंह एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष मान सिंह ने बच्चों की कला को खुलकर सराहा और कहा कि सभी को जंगल व वन्य प्राणियों  के महत्व साथ ही इस पृथ्वी के इकोसिस्टम को समझना होगा क्योंकि यह एक दूसरे से सीधे जुड़े हुए हैं और एक दूसरे पर निर्भर हैं, इनकी एक भी कड़ी टूटनी नहीं चाहिए सभी का संरक्षण जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि बच्चों, युवाओं सहित प्रत्येक व्यक्ति के मन में टाइगर सहित अन्य वन्य प्राणियों और जंगल के महत्व को समझाने के साथ ही उनके प्रति रूचि जागृत करने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक जिले में बाघसखा टी शर्ट प्रतियोगिता का आयोजन कर भोपाल से सफेद टी शर्ट उपलब्ध कराई गयी जिस पर बच्चों और युवाओं ने अपनी कला का परिचय देते हुए टाइगर, व अन्य वन्य प्राणियों के सुंदर चित्र बनाये। 

आयोजित समारोह में डीएफओ सतना श्री रॉय, डीएफओ चन्द्रशेखर सिंह, ग्रीन रीवा प्रभारी डॉ. मुकेश येंगल, शैलजा सिंह, रावेन्द्र सिंह, गोपाल सिंह, रोहित जायसवाल, लावणी येंगल, सृष्टि सिंह, सोम्या रॉय सहित विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। सदस्यों ने जयंती कुंज परिसर का भ्रमण कर विभिन्न पेड़ पौधों के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा ग्रह नक्षत्रों के आधार पर लगाये जाने वाली नवग्रह वाटिका को भी देखा।

Related Topics

Latest News