MP के चंबल, रीवा और सागर संभाग में लगातार मूसलधार बारिश जारी, इंदौर समेत 7 जिलों में चिंताजनक स्थिति

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

मध्यप्रदेश में मानसून एक्टिव होने से अच्छी बारिश हो रही है। एक लो प्रेशर एरिया साउथ बिहार से साउथ यूपी की तरफ बढ़ रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर मध्यप्रदेश के चंबल, रीवा और सागर संभाग पर पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अभी 2 अगस्त तक इन संभागों में इसी तरह बारिश होगी। फिलहाल जुलाई तक का बारिश का कोटा फुल हो चुका है। हालांकि इंदौर समेत प्रदेश के सात जिले चिंता का विषय बने हुए हैं। यहां 22 से लेकर 31% तक कम बारिश हुई है। हालांकि अगस्त-सितंबर में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। शेष प्रदेश में सामान्य और उससे ज्यादा बारिश हो चुकी है।

अब आगे यह संभावना

मध्यप्रदेश में लगातार बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वैज्ञानिक साहा ने बताया कि 2 अगस्त तक अभी के सिस्टम से बारिश होती रहेगी। अभी मानसून का आधा सीजन ही निकला है। अगस्त और सितंबर में अच्छी बारिश की संभावना है।

इंदौर समेत 7 जिलों में चिंताजनक स्थिति

प्रदेश के इंदौर समेत जिलों में बारिश कम हुई है। ऐसे में यहां की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। इंदौर, धार, खरगौन, बड़वानी, टीकमगढ़, पन्ना और दमोह में सामान्य से 22 से 31% तक कम बारिश हुई है। यह जिले रेड जोन में आ गए हैं, हालांकि साहा ने कहा कि आने वाले समय में यहां पर भी बारिश की संभावना बनी हुई है।

भोपाल में रिमझिम बारिश होती रही

इधर, भोपाल में रिमझिम का दौर जारी रहेगा। हालांकि अभी तेज बारिश की संभावना कम है। भोपाल समेत प्रदेश में सूरज दिखने की संभावना 5 अगस्त के बाद ही है। साहा ने बताया कि भोपाल में सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो चुका है।

Powered by Blogger.