सच्चे प्यार की पहचान कैसे करें (what is real love in hindi)

प्यार यह शब्द सुनने में ही बहुत प्यारा लगता है, और जहां तक है हर कोई किसी ना किसी से प्यार करता है। प्रेम ईश्वर का दिया हुआ ऐसा अनमोल वरदान है, जिसके चक्कर में कोई भी इंसान पड़ सकता है और जब भी किसी को प्यार हो जाता है, तो वह उसी शख्स को अपनी पूरी दुनिया मान लेता है। उसके दिलो-दिमाग में केवल वही शख्स रहता है। वो हमेशा केवल उसी के बारे में सोचता है और जब वही शख्स आपको धोखा देता है, आप से कतराने लगता है  तब आपको ऐसा लगता है कि आपकी पूरी जिंदगी बर्बाद हो गई है। और आप बहुत बुरी मनोस्थिति से गुजरते हैं हालांकि यह कहना बहुत मुश्किल है हर कोई सच्चा प्यार करता है, प्यार का मतलब हर किसी के लिए अलग अलग हो सकता है। 

जैसे- आप केवल उसकी पसंद हो, या वह आपकी तरफ आकर्षित हुआ हो। क्योंकि आकर्षण केवल कुछ समय के लिए ही रहता है। 

दोस्तों क्योंकि आजकल जमाना बहुत खराब है कुछ लोग प्यार के नाम पर सिर्फ टाइमपास करते हैं। तो कुछ लोग पैसे अथवा अपना काम निकलवाने या अपनी शारीरिक जरूरत को पूरा करने के लिए प्यार का ढोंग करते हैं, और जब आपको पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए आपको भी तो यह पता होना चाहिए कि आप जिससे सच्चा प्यार करते हैं, क्या वह भी आपसे सच्चा प्यार करता है कि नही। 

आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे तरिकों के बारे में जानेंगे, जिससे आप यह जान सकते हैं कि जिससे आप प्यार करते हैं वह भी आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं।

तो चलिए जानते हैं कि सच्चा प्यार क्या है !सच्चे प्यार को कैसे पहचाने 

सच्चा प्यार क्या है (pyar ka matlab kya hota hai)

सच्चे प्यार की पहचान कैसे करें (what is real love in hindi)

आपकी गलती को माफ करना

आपके बिना कहीं जाने पर आपकी कमी महसूस करना

झगड़ने या रुठने के बाद दुखी होना

आपकी अच्छाई और बुराई बताना

आपसे मिलने या बात करने की बेचैनी

आपके ऊपर भरोसा करना 

आपको हमेशा खुश देखना

सच्चे प्यार को पहचानने के कुछ अन्य टिप्स

हमने जाना 

सच्चा प्यार क्या है (pyar ka matlab kya hota hai)

प्यार किसी से सोच समझ कर नहीं किया जाता प्यार तो बस ऐसे ही हो जाता है, सच्चे प्यार की वैसे तो अलग-अलग परिभाषाएं हो सकती हैं, या यूं कहें की प्यार की कोई परिभाषा नहीं होती, लेकिन साधारण शब्दों में कहा जाए तो सच्चे प्यार में स्वार्थ का कोई स्थान नहीं होता 

सच्चा प्यार दो दिलों का एक ऐसा रिश्ता होता है जहां चेहरा, शरीर, जात-पात, अमीरी, गरीबी सभी तरह के प्रपंच आकर घुटने टेक देते हैं सच्चा प्यार वही है। जिसके साथ होने पर जिंदगी आसन लगे उसके साथ पूरी जिंदगी बिताने का मन करे इसलिए सच्चे प्यार को ईश्वर का रूप भी कहा जाता है।

सच्चे प्यार की पहचान कैसे करें (what is real love in hindi)

आपकी गलती को माफ करना

जो आपसे सच्चा प्यार करता है, वह आपकी हर छोटी बड़ी गलती को माफ कर देता है क्योंकि उसे आपकी बुराई और गलती पर भी प्यार आता है।

आपके बिना कहीं जाने पर आपकी कमी महसूस करना

अगर आप की लवर कहीं भी आपके बिना जाती है, और आपको बहुत ज्यादा याद करती है जब वह यह कहती है कि काश तुम भी वहां होते, जहां वह आपके बिना जाती है ।

झगड़ने या रुठने के बाद दुखी होना

कई बार आप दोनों में  कितना भी बहस हो जाए लेकिन आखिर में आप सारी बातें भूल जाते हैं या ऐसा होता है की किसी बात पर दोनों लोग एक दूसरे से रूठ जाते हैं| और फिर वह आपको फोन करके मनाती है, या आपने एक दूसरे को जो भी खरी-खोटी सुनाई थी उसके लिए सॉरी कहती है।

आपकी अच्छाई और बुराई बताना

आपको सच्चा प्यार करने वाला आपसे आपकी बुरी आदतों के बारे में बताता है, और उन्हें छोड़ने को कहता है| आपकी कोई भी कमी आप से सीधे कहता है।

तो वह आपसे TRUE लव करता है क्योंकि वह आपकी परवाह करता है, और आपको एक अच्छे इंसान के रूप में देखना चाहता है।

आपसे मिलने या बात करने की बेचैनी

जब कोई आपसे true लव करता है, तो वह आपसे मिलने के लिए, आप से बात करने या आपको देखने के लिए बेकरार रहेगा, और वह आपसे मिलकर अपनी प्रॉब्लम भी भूल जाएगा  अगर आप महसूस करेंगे तो आपको उसकी आंखों में एक अजीब सी खुशी दिखाई देगी,

वह कितने भी लोगों के साथ हो पर वहां आपके ना होने से खुद को अधूरा महसूस करेगा क्योंकि अगर कोई भी आपको दिल से चाहता है तो उसके दिल में आपके लिए लव फीलिंग होगी, और वह आपको देखकर अपने सभी गम कुछ देर के लिए भूल जाएगा वह जब तक आपके साथ रहेगा खुश रहेगा।

आपके ऊपर भरोसा करना 

आपसे सच्चा प्यार करने वाला आपकी बात पर यकीन करेगा और आपके प्रति हमेशा सकारात्मक सोच रखेगा।

आपको हमेशा खुश देखना

सच्चा प्यार करने वाला आपको हमेशा खुश देखना चाहता है, यदि आप उदास हैं तो वह आपसे आपकी उदासी का कारण जानना चाहेगा, वह आपको दुखी देखकर खुद भी दुखी हो जाएगा

क्योंकि वह आपसे सच्चा प्यार करता है और उसे आपका दुख देखकर दुख होता है, और आपकी खुशी में ही उसको भी खुशी मिलती है।

सच्चे प्यार को पहचानने के कुछ अन्य टिप्स

अपना कोई पसंदीदा गाना सुनने पर उसके ख्यालों में खो जाना, उस गाने में अपनी और उसकी कहानी की कल्पना करना

एक दुसरे की भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान करना

उसको हँसाने और खुश करने के बहाने तलाश करना

आपके हर अच्छे-बुरे समय में आपके साथ होना

लाख कोशिश करने के बाद भी उससे नफरत ना कर पाना

उसके साथ होने पर वक्त के बीतने का पता ही नहीं चलना 

सुबह उठकर सबसे पहले सिर्फ उसे देखने की सोचना

उसके साथ होने पर अपने तमाम दुख दर्द भूल जाना

 हमने जाना 

दोस्तों- आज  के इस पोस्ट में हमने  सच्चे प्यार को पहचानने के कुछ तरीको के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट पढ़कर आप भी समझ गए होंगे कि सच्चा प्यार क्या है  

तो अगर आप भी किसी से सच्चा प्यार करते हैं या कोई आपसे सच्चा प्यार करता है, तो प्यार के प्यारे से रिश्ते को निभाना आपका दायित्व है| 

क्योंकि ऊंच-नीच, जात पात, अमीर गरीब, यह सब तो दुनिया जानती है और देखती है लेकिन सच्चे प्यार की अपनी  एक अलग दुनिया होती है, जो बाहर की दुनिया की कम और अपने दिल की ज्यादा सुनता है 

इसलिए कहते हैं कि प्यार अगर सच्चा हो तो कभी नहीं बदलता ना वक्त के साथ और ना ही हालात के साथ .

Powered by Blogger.