REWA : अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए कार्यालय के नहीं काटने होंगे चक्कर : सारथी पोर्टल पर करें आवेदन, 20 प्रश्न के सही जवाब देने पर घर बैठे बन जाएगा लाइसेंस

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

अगर आप रीवा जिले के निवासी है और आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना है। तो अब आपको किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि घर बैठे ही आपका लर्निंग लाइसेंस स्वत: बन जाएगा। इसके लिए आपको सारथी पोर्टल पर लर्निंग लाइसेंस का आवेदन करना होगा। फिर आधार कार्ड से सत्यापन होगा। इसके बाद 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। 12 जवाब सही तो लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बन जाएगा।

फेसलेस ऑनलाइन सेवा रीवा से पहले सतना और खरगोन जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हो चुकी है। उन जिलों में आए सकारात्मक परिणाम के बाद रीवा में भी फेसलेस लर्निंग लाइसेंस का शुभारंभ बीते दिन किया गया। यहां कलेक्टर इलैया राजा टी ने पहले दिन तीन आवेदकों को फेसलेस लर्निंग लाइसेंस वितरित किए।

आरटीओ मनीष त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार को अलका पाण्डेय, संजुला सिंह, अपर्णा पाण्डेय ने ऑनलाइन आवेदन कर टेस्ट दिए थे। जहां सभी प्रक्रियाएं पूर्ण करने के बाद उनको लर्निंग लाइसेंस प्रदान किया गया। आरटीओ ने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग सारथी पोर्टल से घर बैठे ये सुविधा का लाभ ले सकते है। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस डुप्लीकेट प्रति या ड्राइविंग लाइसेंस में पता परिवर्तन की प्रक्रिया भी संपर्क रहित की जा रही है।

यह सेवा भी आधार प्रमा​णीकरण के माध्यम से दी जाएगी। इसी तरह सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र एनआईसी के माध्यम से परिवहन कार्यालयों को कम्प्यूटरीकृत ई-ट्रांसपोर्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है। वाहन पंजीयन संबंधी सेवाएं वाहन साफ्टवेयर तथा लाइसेंस संंबंधी सेवाएं सारथी साफ्टवेयर के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

ऐसे होगी प्रक्रिया

- आवेदक को परिवहन डॉट जीओव्ही डॉट इन पर जाना होगा।

- होम पेज पर ऑनलाइन सर्विसेज मेनू के अंतर्गत ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज का चयन करना है।

- इसके बाद राज्य सारथी सर्विसेस पोर्टल के होम पेज पर मध्यप्रदेश का चयन कर एप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस का चयन करना है।

- लर्निंग लाइसेंस एप्लाई करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें एप्लीकेंट होल्ड्स आधार नंबर का विकल्प चयन करें।

- आवेदक अपना आधार नंबर दर्ज करेगा और उसके आधार से मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद ऑथेंटिकेट बटन पर क्लिक करना है।

- इसके बाद आधार में दर्ज आवेदक की जानकारी जैसे फोटो, जन्म तिथि, पिता का नाम, पता, तारीख प्रदर्शित होगी, तब प्रोसिड बटन को क्लिक करना है।

- आवेदक के आधार से ली गई जानकारी पूर्ण विवरण फॉर्म में भरा जाएगा। इसमें कोई परिवर्तन नही होगा।

- इसके बाद आवेदन में क्लास ऑफ व्हीकल (वाहन का प्रकार) भरा जाएगा।

- आवेदक फॉर्म की प्रविष्टि करेगा और शारीरिक रूप से फिट होने पर ही आवेदन कर सकेगा।

- आवेदन के पश्चात एप्लीकेशन नंबर जनरेट होगा जो एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर मिलेगा।

- आवेदक ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से फीस का भुगतान करेगा। इसके बाद ही लर्निंग लाइसेंस टेस्ट पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से मिलेगा।

- ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए लर्निंग लाइसेंस मेनू में जाकर ऑनलाइन टेस्ट स्टॉल का चयन कर आवेदन संख्या, जन्मतिथि और मोबाइल में प्राप्त एलएल टेस्ट पासवर्ड दर्ज कर ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया पूरी करेगा।

- लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में उत्तीर्ण होने के पश्चात लर्निंग लाइसेंस स्वतः ही जनरेट हो जाएगा।

- लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट प्राप्त करने के लिए मेनू में जाकर प्रिंट लर्नर लाइसेंस फॉर्म-3 को चयन करने के पश्चात आवेदन क्रमांक एवं जन्मतिथि दर्ज करके एसएमएस के माध्यम से मिले ओटीपी की प्रविष्टि कर लर्निंग लाइसेंस प्रिंट कर सकेगा। 

Powered by Blogger.