पीएम मोदी ने किया अन्न उत्सव का शुभारंभ : बोले; बाढ़ के संकट में पूरा देश मध्यप्रदेश के साथ

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अन्न उत्सव का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम दिल्ली से पीएम मोदी ने वर्चुअल शुरू किया। वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई मंत्री मौजूद थे। वहीं प्रदेश के कई अंचलों से भी वर्चुअल रूप से हितग्राही इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से बात भी की। उन्होंने मध्यप्रदेश में आई भीषण बाढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार के साथ ही पूरा देश इस संकट में मध्यप्रदेश के साथ खड़ा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कार्यक्रम राज्य शासन का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री चौहान ने हितग्राहियों को राशन का वितरण किया। प्रमुख आयोजन भोपाल के मिंटो हाल में हुआ। यहां से मुख्यमंत्री समेत कई मंत्री वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल हुए।

Live Update

12.02 pm

कोरोना ने सबको परेशान करके रखा है। हम मिलजुलकर इस बीमारी से बाहर निकलेंगे, सब को बचाएंगे, हम मिलकर बचाएंगे। सभी नियमों का पालन करते हुए इस विजय को पक्का करेंगे।

11.58 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अगस्त के दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। इसी ऐतिहासिक दिन से प्रेरणा लेते हुए यह दिन हथकरथा को समर्पित किया है।

11.30 AM

बुरहानपुर के राजेंद्र शर्मा से प्रधानमंत्री ने बात की। तो राजेंद्र शर्मा बताया कि उसे सीएम रोजगार योजना में ऋण प्राप्त किया था, जो चुका भी दिया है और वो अब कर्ज मुक्त हो गए हैं।

11.25 pm

कोरोना से उपजे संकट से निपटने के लिए गरीब को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना हो या प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना। पहले दिन से ही गरीबों और श्रमिकों के भोजन - रोजगार की चिंता की गई है।

11.20 pm

मोदी ने मध्यप्रदेश की बढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि यह दुखद है मध्य प्रदेश में अनेक जिलों में बारिश और बाढ़ की स्थिति बनी है। कई लोगों का जीवन और आजीविका प्रभावित हुई है। इस मुश्किल घड़ी में भारत सरकार पूरा देश मध्यप्रदेश के साथ है।

11.16 pm

मोदी ने कहा कि यह योजना नई नहीं हैं। लेकिन, हम कारोना के शुरू होने के दौरान से ही 80 करेाड़ गरीबों के घर राशन पहुंचा रहे हैं। संकट काल में सरकार से मुफ्त अनाज से बड़ी राहत मिली। पीएम ने कहा कि गरीबों के घर जाकर बात करने का मौका नहीं मिला, आज दर्शन भी कर रहा हूं और बात भी। इससे गरीबों के लिए कुछ करने की ताकत मिलती है।

11.15 pm

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश के राज्‍यपाल और पुराने परिचित मंगुभाई पटेल, जिन्होंने आदिवासियों के लिए काम किया। इस अन्‍न वितरण के लिए आप सभी को बधाई।

447 दुकानों को सजाया गया था

इधर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भोपाल जिले की 447 पीडीएस दुकानों को कार्यक्रम के लिए सजाया गया था। कई स्थानों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

मिंटो हाल में प्रमुख आयोजन

भोपाल जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ही प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहुलाल सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी मौजूद रहीं।

हितग्राहियों से हुआ पीएम का संवाद

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर तहसील के ग्राम मड़िया के पांच हितग्राहियों से बात की। वहीं बुरहानपुर के दो हितग्राहियों से भी बात की।

बाढ़ प्रभावित इलाकों में नहीं हुआ कार्यक्रम

प्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर, गुना, दतिया, भिंड, मुरैना और ग्वालियर में कार्यक्रम नहीं हुए। लेकिन, उनके क्षेत्रों के हितग्राहियों को राशन जरूर बांटा गया। बाढ़ प्रभावित परिवारों को 50 किलो अतिरि्त अनाज भी दिया जा रहा है। 

Powered by Blogger.