REWA : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका : तेजी से पांव पसार रहा डेंगू , हर दिन भर्ती हो रहे आधा दर्जन मरीज : संजय गाँधी में 23 तो सतना में 10 मरीज की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव

 

REWA : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका : तेजी से पांव पसार रहा डेंगू , हर दिन भर्ती हो रहे आधा दर्जन मरीज : संजय गाँधी में 23 तो सतना में 10 मरीज की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच विंध्य में तेजी से डेंगू पांव पसार रहा है। यहां श्याम शाह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में हर दिन औसतन आधा दर्जन मरीज भर्ती हो रहे है। वहीं बीते दो माह में चार सौ से ज्यादा मरीज विंध्य के अस्पतालों में डेंगू की जांच कराने पहुंचे है। जहां 36 मरीजों की रिपोर्ट पा​जिटिव आई है। अकेले SGMH में 22 जुलाई से लेकर 24 सितंबर तक 23 मरीज, सतना के 10, सीधी के 2 और शहडोल जिले के एक व्यक्ति की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

मेडिकल कॉलेज के ​डीन डॉ. मनोज इंदुलकर की मानें तो डेंगू को नजर अंदाज करना महंगा पड़ सकता है। शुरुआत से सामान्य सा लगने वाला यह बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। मेडिकल कॉलेज के संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में रीवा के साथ ही सतना, सीधी और शहडोल जिले से भी मरीज इलाज के लिए आ रहे है। इसके साथ ही वायरल, मलेरिया और पीलिया के मरीज काफी संख्या में शामिल है।


9 माह के भीतर आए 39 पीड़ित

बता दें कि रीवा जिले में चालू वर्ष 2021 में अब तक डेंगू के 39 मरीज मिल चुके है। ये संख्या जनवरी से लेकर सितंबर तक की है। वहीं दो लोगों की मौत की बात भी सामने आ रही है। हालांकि डेंगू से अधिकृत मौत की जानकारी प्रशासन नहीं दे रहा है। ऐसा बताते है कि रीवा में अभी तक जो डेंगू के मरीज मिले है। उनमे ज्यादातर बाहर से बीमार होकर आए है।


अन्य वर्षों की अपेक्षा इस साल कम भर्ती है मरीज

मेडिसीन विभाग में पदस्थ वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश पटेल ने बताया कि हर साल सितंबर महीने में बुखार के प्रतिदिन लगभग 100 मरीज भर्ती होते थे। लेकिन इस बार यह संख्या 70 से 75 के बीच है। जिसमे डेंगू के साथ वायरल, मलेरिया और पीलिया के मरीज भी आ रहे है। जहां मरीजों को आवश्यक जांच कर इलाज किया जा रहा है।

Related Topics

Latest News