REWA : भागो- भागो आ गए नवनीत भसीन : गुंडे मावलियों से लेकर चैन स्नैचिंग व सुट्टा प्रेमियों की अब खैर नहीं, कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद शुरू

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

( ग्राउंड एमपी 17 ऋतुराज द्विवेदी की रिपोर्ट ) रीवा। नवनीत भसीन मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के निवासी एवं 2009 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अफसर हैं. 1979 में जन्मे आईपीएस नवनीत भसीन को सहायक पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस मुख्यालय (PHQ), भोपाल से रीवा पुलिस अधीक्षक पद के लिए तबादला कर भेजा गया है, इसके पहले नवनीत भिंड, खंडवा और ग्वालियर जैसे जिलों में पुलिस अधीक्षक का पद सम्हाल चुके हैं. पदस्थापना वाले जिलों में बतौर एसपी उन्होंने अपराध पर काफी अंकुश लगा दिया था. नवनीत तेज तर्रार पुलिस अफसरों में गिने जाते हैं। 

ग्वालियर में उनकी पदस्थापना के दौरान अपराध के ग्राफ में 45 फीसदी तक की गिरावट देखी गई थी. जब उन्हें ग्वालियर में पदस्थ किया गया था, तब जिले में अपराध अपनी चरम पर था. लेकिन उनके आने के बाद नशे, हथियार की तस्करी से लेकर आपराधिक प्रवृत्ति तक के लोग जल्द ही पुलिस के खौफ में आ गए थें। 

जनता के चहेते बने थे नवनीत भसीन

आपको बता दे की कुछ ही ऐसे अफसर होते हैं जो जनता के चहते बन जाते हैं. 30 नवंबर 2016 को भिण्ड जिले के तत्कालीन एसपी नवनीत भसीन और कलेक्टर इलैया राजा टी के तबादले को लेकर भी देखने को मिला जहां लोग सड़क पर उतर आए थें और स्वेच्छा से अपनी दुकाने बंद रखकर कलेक्टर और एसपी भसीन के तबादला रुकवाने की मांग करने लगे. हालांकि उनका तबादला रोका नहीं था और खंडवा में एसपी के रूप में पदस्थ कर दिया गया। जैसे कटनी के लोग आईपीएस गौरव तिवारी के लिए प्रदर्शन कर रहे थें वैसे ही भिंड शहर के लोग, खासतौर से युवा 30 नवबंर 2016 को सड़क पर उतरकर एसपी भसीन का तबादला रुकवाने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे. लोगों का कहना था नवनीत भसीन के एसपी पद में आने के बाद बदमाशों और अपराधियों से जिले को छुटकारा मिल गया है. हम उन्हें नहीं जाने देंगे.

कहते है आईपीएस नवनीत भसीन

रीवा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन का मानना है कि पुलिस अधिकारियों से लेकर पुलिस कर्मियों तक सभी को जनता के साथ मधुर सम्बन्ध रखना चाहिए. भसीन कहते हैं कि हम सभी जनता की सेवा और उनकी रक्षा के लिए पुलिस की सर्विस में आए हैं. इसलिए जनता के साथ घुल मिलकर और उनके अपनेपन के साथ ही किसी भी स्थान की क़ानून व्यवस्था दुरुस्त की जा सकती है। जिले के 45 वें पुलिस कप्तान के रूप में नवनीत भसीन ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया। 

अपराधियों के चैलेंज को रीवा एसपी ने किया स्वीकार

पदभार ग्रहण करने के बाद रीवा जिले के अपराधियो के चैलेंज को  स्वीकार करते हुए रीवा जिले के भुगौलिक, आपराधिक मामलों की जानकारी के साथ ही थानों का निरीक्षण एवं शहर में अपने दल बल के साथ  विभिन्न चौक, चौराहों पर भ्रमण कर शराब खोरी, फर्राटा मारते बाईक सवारों को पकड़ कर कुछ को थाने भिजवाया तो कुछ के चालान भी काटे, कुछ को समझाइश दी। 

एक नजर नशाखोरी व गांजे की कार्यवाही पर 

रीवा लंबे अर्से से नशाखोरी, नशा तस्करी, अवैध हथियारों की तस्करी से जूझ रहा है, जिस पर पुलिस न तो लगाम लगा पा रही है, और न ही ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्रवाई कर पा रही है. तत्कालीन एसपी आकाश जिंदल ने कुछ हद तक अपने कार्यकाल में रीवा की क़ानून व्यवस्था दुरस्त कर दी थी, लेकिन उनका तबादला होने के बाद वापस अपराधियों के हौसले बुलंद हो गए. एसपी राकेश कुमार सिंह ने भी नशे पर लगाम लगाने की कोशिश की, कई अभियान चलाएं, नशे की खेप पकड़ने में सफल रहें, लेकिन वे भी नशे के तस्करों की गिरेबान तक पहुँच पाने में असफल रहें. पुलिस और क़ानून का खौफ ख़त्म हो चुके रीवा जिले की जनता को अब नवनीत भसीन से काफी उम्मीदें हैं. क्योंकि पिछले कुछ सालों में रीवा ऐसा जिला बन गया है, जहां महिलाएं दिन में भी सुरक्षित नहीं हैं. राह चलते महिलाओं के साथ चैन स्नैचिंग हो रही है, उनके साथ छेड़खानी हो जाती है. लेकिन पुलिस ऐसे कृत्य करने वालों तक नहीं पहुंच पाती और न ही महिलाओं की सुरक्षा कर पाती है, आईपीएस नवनीत भसीन को ऐसे ही कई चुनौतियों का सामना रीवा में करना है,और अपने पुलिसिया अंदाज से क़ानून को हांथ में लेने वाले बेख़ौफ़ अपराधियों से रीवा और रीवा की जनता को सुरक्षित करना है. लंबे समय से गहरी नीद में सोए पुलिस तंत्र को एक बार फिर एक्टिव करना होगा. मुखबिर तंत्र को एक्टिव करना होगा. आदतन अपराधियों में लगाम लगाने के लिए उचित कदम उठाने समेत पुलिस और जनता के बीच मधुर सम्बन्ध स्थापित कराना भी उनके लिए बड़ी चुनौती होगी। 

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन निकले शहर भ्रमण मे यातायात थाने का किया औचक निरीक्षण कई चीजे दिखी ख़राब अधिकारियों को दिए निर्देश और यातायात को और बेहतरीन करने कीं दी हिदायत।

आग उगलने वाली बाइक को पुलिस ने पकड़ा

वाहन चेकिंग अभियान के तहत पुलिस ने आज नये जमाने की मोडिफाई बाइक को पकड़ी है । इस बाईक मे साइलेंसर से धुंए की जगह आग उगल रही थी।  बताया गया है कि पुलिस अधीक्षक ने ऐसे सभी वाहन जप्त करने के निर्देश दिए हैं जिनके साइलेंसर से तेज आवाज और तेज हार्न बजाते हैं।

सड़को पर उतरी पुलिस

रीवा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देश पर एक बार फिर शाम होते ही सड़को पर उतरी पुलिस एएसपी शिवकुमार वर्मा, डीएसपी ट्राफिक मनोज वर्मा ने क्षेत्रो का किया निरीक्षण, कानून ब्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने का प्रयास। 


बंगाल  स्वीट्स के पास चाय वालों को सावधान करती पुलिस 

पुलिस की लापरवाही से होती है आए दिन घटनाएं

रीवा शहर में दो सिटी एसपी के होने के बावजूद भी शहर को एडिशनल एसपी शिव कुमार वर्मा चला रहे हैं, शहर की बढ़ती आबादी लगातार बढ़ते अपराधों को देखते हुए राज्य शासन ने रीवा को एक नए सिटी एसपी की पदस्थापना की मंजूरी दी थी, लेकिन देखा जा रहा है कि सिटी एसपी अपने कार्यालय से बाहर निकलते ही नहीं है। 

शहर में अपराध बढ़ रहे हैं अपराधियों के हौसले बुलंद है प्रतिदिन लूट, चोरी ,हत्या, मारपीट, राहजनी ,चैन स्केचिंग, जैसी घटनाएं हो रही हैं। पुलिसकर्मी थानों पर आराम फरमा रहे हैं सड़कों की ड्यूटी छोड़ पान की दुकान में समय काट रहे हैं थानों की सहमति से सट्टा, जुआ, अवैध शराब पैकारी ,कोरेक्स , गांजा के ठिकाने खुलेआम चल रहे हैं.  सबका हिस्सा प्रतिमाह पहुंच रहा है ?  जिसकी वजह से ऐसे ठिकाने संचालित हो रहे, ऐसे ठिकानों पर कार्यवाही सिटी एसपी द्वारा न किए जाने पर सवाल भी समय-समय पर खड़े होते रहे हैं। 

चाय बारों में लगता है अपराधियों से लेकर बदमाशों का जमावड़ा

आपको बता दें कि एक ओर जहां पूर्व एसपी राकेश सिंह द्वारा कई अभियान चला गए थे जिस पर नशे वह गांजे की खेती से लेकर अपराध तक काफी लगाम लगाई गई थी।  वहीं दूसरी ओर रीवा एसपी राकेश सिंह का तबादला होते ही नए एसपी नवनीत भसीन नशाखोरी व सुट्टा प्रेमियों पर क्या कार्रवाई करते हैं यह तो आने वाला समय ही बताएगा।  वही आपको बता दें कि शहर के बीचो बीच मध्य स्थित एमपी 17 पार्किंग में आए दिन गोलीबारी की घटनाएं होती रहती है वह पूर्व में 40 से 50 की संख्या में बदमाशों ने युवक की बेनाम पिटाई की थी जिसका  वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था अब देखना यह है कि रीवा जिले के सुट्टा प्रेमियों के यहां नवागत एसपी नवनीत भसीन द्वारा क्या कार्रवाई की जाती है।  

वही आपको दूसरी और बता दें की  शहर में एमपी 17 पार्किंग छोड़ अब  सिरमौर चौराहा स्थित आदर्श फोटोकॉपी के आसपास के क्षेत्रों में हुड़दंगियों व नशाखोरी का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है अब देखना यह है कि नवागत एसपी द्वारा इन सुट्टा प्रेमियों पर क्या कार्रवाई की जाती है। वही धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों की माने तो सुट्टा प्रेमियों के यहां जो चाय पिलाई जाती है वह हमारे नई युवा पीढ़ी की सेहत के लिए क्या लाभदायक या हानिकारक है जिसकी जांच बखूबी होनी चाहिए।

फूड विभाग करे सैंपलिंग की जांच 

धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों की मानें तो शहर में जगह-जगह चाय के ठेले लगाए जाते हैं और चाय के नाम से कई बार भी यहाँ संचालित है जो हमारी युवा पीढ़ी को चाय का प्रेमी बनाती जा रही है। आपको बता दे कि रीवा जिले में जगह-जगह चाय की दुकानों संचालित हो रही है तो दूसरी ओर इन जगहों को अपराधी अपना अड्डा बनाते है। चाय के कई फ्लेवर चाय बारों के यहां उपलब्ध है जिसमें कई तरह के पाउडर व फ्लेवर की चाय, चाय प्रेमियों को उपलब्ध कराई जाती है। अब देखना यह है कि रीवा जिले की व्यवस्था पर पुलिस किस तरह लगाम लगती है। अपराध से लेकर चाय बारों में जहां आवारा तत्वों का जमघट लगता है वही पुलिसिया द्वारा क्या कार्यवाही की जाती है आने वाला समय ही बातएगा। 

नाम मात्र का हाका अभियान 

पुलिस हांका का अभियान शिल्पी प्लाजा, प्रकाश चौराहा, सिरमौर चौराहा, अस्पताल चौराहा ,तक ही सीमित है! पुलिस उन ठिकानों तक नहीं जाती जहां थानों की सेटिंग से अपराध संचालित हो रहे हैं. पुलिस कप्तान को चाहिए कि ऐसे स्थानों को चिन्हित कर छापामार कार्यवाही स्वयं करे, तब मालूम चलेगा कि अपने ही विभाग के थाना प्रभारियों एवं अधीनस्थ कर्मचारियों की वजह से ही अवैध धंधे न्योछावर लेकर चल रहे है। जिससे कहीं ना कहीं अपराध को बढ़ावा भी पुलिस ही देती है। चार चौराहों को छोड़ दे तो पुलिस का हांका अभियान सुस्त पड़ जाता है। 

यातायात व्यवस्था भी फेल, जगह-जगह चलता है कमीशन से कारोबार

शहर के तमाम चौराहे, ट्रक ट्रांसपोर्ट, बस स्टैंड, आटो संचालक, सड़कों पर ठेला लगाने वाले, यात्रियों के लिए चलने वाली पट्टी, अन्य सभी चीजें बिक चुकी है जिसके खरीददार छोटे-मोटे व्यापारीयों से लेकर बड़े-बड़े उद्योगपतियों तक ने यातायात विभाग की हैसियत अनुसार न्योछावर तय कर परमिशन ले रखी है!..? जिसकी वजह से पूरा शहर अतिक्रमण की चपेट में है जिस तरफ नजर दौड़ाओ  उसी तरफ यातायात विभाग ने अपने वसूली मैनो को तैनात कर रखा है ऐसी कोई भी जगह नहीं है जहां से महीना फिक्स नहीं है!? रोजाना खर्च के लिए यातायात विभाग चालानी कार्यवाही कर अपनी जेब गर्म कर रही है..? वही चौक चौराहों पर तैनात सफेद वर्दीधारी प्रतिदिन का हिस्सा ठेला अन्य ठिकानों लेकर रवाना होते हैं। वहीं नवगत एसपी नवनीत भसीन के आते ही उनके नाम की चर्चा रीवा शहर में जोरों शोरों से है अपराधियों पर लगाम से लेकर आम जनता को कई उम्मीदें जुड़ी हुई है अब देखना यह है कि रीवा शहर में अपराध से लेकर कमीशन खोरी पर कितना लगाम लगा पाती है पुलिस। 

01 : कार्यवाही अपडेट 

पुलिस अधीक्षक रीवा नवनीत भसीन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  शिवकुमार वर्मा के निर्देशन पर गुढ पुलिस ग्राम उमरिहा मोड, मेन रोड के पास एक व्यक्ति जो अवैध नशीली कफ सीरप की बिक्री करने के फिराक में था जिसे घेरा बंदी कर पकड़ा गया कार्यवाही  के दौरान थाना प्रभारी आराधना सिंह परिहार, एसआई शिखा पाठक, सउनि. पारसमणि बसंल, आर. विकास तिवारी मनीष पाण्डेय, अंकित दुबे , पुरुषोत्तम परस्ते, संतोष डाबर, सैनिक संतोष मिश्रा रहे शामिल।

02 : कार्यवाही अपडेट 

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा के निर्देशन में तथा नगर पुलिस अधीक्षक 2 रीवा प्रतिभा शर्मा के मार्गदर्शन में थाना अमहिया पुलिस द्वारा गल्लामंडी के समीप वारदात करने की नीयत से घूम रहे रोशन गुप्ता उर्फ रोशन रॉक्स पिता विकास गुप्ता उम्र 19 साल निवासी अमहिया जिला रीवा को गिरिफ्तार किया गया है, कर्यवाई के दौरान थाना प्रभारी शिवा अग्रवाल , सहायक उप निरी. प्रेम शंकर द्विवेदी, आर. पीयूष मिश्रा,आर. मकरध्वज द्विवेदी रहे मौजूद .

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन का शहर भ्रमण 

03 : कार्यवाही अपडेट  

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन निकले शहर भ्रमण मेे पुलिस कंट्रोल रूम से शिल्पी प्लाजा अस्पताल चौराहा धोबिया टंकी गुढ चौराहा SF चौराहा पुलिस लाइन चिरहुला रतहरा समान तिराहा पीटीएस चौराहा घोड़ा चौराहा जय स्तंभ अन्य जगह में भ्रमण किया वही शहर में तेजी से बुलेट से चलने वाले लोगों पर भी कार्यवाही की पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन द्वारा जिलेभर में वाहन चेकिंग लगाई गई शहर भर में लगभग ढाई सौ गाड़ियों की काटी गई चलानी कार्यवाही शहर भ्रमण में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन द्वारा शहर के पुलिस कर्मियों को हिदायत दी मुझे हर हाल में बेहतर पुलिसिंग चाहिए . 

04 : कार्यवाही अपडेट  

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन निकले शहर भ्रमण मेे, एसपी नवनीत भसीन एवम  सामान थाना प्रभारी सुनील गुप्ता दल बल के साथ कर रहे वाहन चेकिंग, एसपी द्वारा बिना नंबर वाहन चालकों,बिना हेलमेट वालो को रोक कर दे रहे समझाइश।

05 : कार्यवाही अपडेट  

एसपी का मिशन नेस्तोनाबूत शुरू, नशे के खिलाफ बड़ी कार्यवाही 

रीवा मुखबिर से मिली सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देश पर मऊगंज एसडीओपी शैलेंद्र शर्मा के मार्गदर्शन में हनुमाना थाना प्रभारी शैल यादव को स्टाफ के साथ मिली बड़ी सफलता, घेराबंदी कर यूपी से रीवा आ रही नशीली कफ सिरप की खेप को पकड़ा बोलेरो सहित दो तस्कर गिरफ्तार एक फरार 8 पेटी नशीली कफ सिरप जप्त देर रात हुई कार्रवाई मंनगवा, लौर और मऊगंज की पुलिस ने भी कर रखी थी नवागत पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन का नशे के कारोबारियों को मुंहतोड़ जवाब।

Powered by Blogger.