LIVE IPL 2021 : हर्षल पटेल ने रचा इतिहास, राजस्थान रॉयल्स को मिली दूसरी सफलता : एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


IPL 2021 अब नॉकआउट मुकाबलों की ओर रोमांचक तरीके से बढ़ रहा है। आज दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। एक ओर जहां RCB इस मैच को जीतकर प्लेऑफ की तरफ एक कदम आगे बढ़ाएगी, तो वहीं यदि मैच में RR खुद को इस रेस में बनाए रखना चाहेगी। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

मैच की शुरुआत RCB के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई और RR ने पहले खेलते हुए 149/9 का स्कोर बनाया। 150 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए RCB का स्कोर 13 ओवर तक 2 विकेट के नुकसान पर 106 रन है।

RCB के दोनों ओपनर लौटे पवेलियन

टारगेट का पीछा करते हुए देवदत्त पडिक्कल और विराट कोहली ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को मुस्तफिजुर रहमान ने पडिक्कल (22) को आउट कर तोड़ा। इसके अगला ओवर में ही कैप्टन कोहली (25) भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई RR की पारी

RCB को पहली सफलता मोहम्मद सिराज ने यशस्वी जायसवाल (31) को आउट कर दिलाई। पहले विकेट के लिए जायसवाल और एविन लेविस ने 50 गेंदों पर 77 रन जोड़े। IPL डेब्यू कर रहे जॉर्ज गार्टन ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे एविन लेविस (58) को आउट कर RR को दूसरा झटका पहुंचाया। लेविस की IPL में यह तीसरा और RR के लिए पहली फिफ्टी रही।

7 गेंदों पर 3 विकेट

युजवेंद्र चहल ने महिपाल लोमरोर (3) को आउट कर RCB को चौथी सफलता दिलाई। टीम अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि 3 गेंदों के बाद ही शाहबाज अहमद ने पहले संजू सैमसन (19) और उसके बाद राहुल तेवतिया (2) को पवेलियन भेज RR की कमर तोड़कर रख दी। रॉयल्स ने सिर्फ 7 गेंदों के अंदर यह तीन बड़े विकेट चटकाए। इनके अलावा लियाम लिविंगस्टोन (6) और रियान पराग (9) पर आउट होकर पवेलियन लौटे।

फिर चला हर्षल का जादू

मुंबई के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले हर्षल पटेल का जादू एक बार फिर से देखने को मिला। RR की पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने 3 विकेट चटकाए। पटेल ने रियान पराग (9) और क्रिस मॉरिस (14) को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। ऐसा लग रहा था कि वह एक बार फिर से हैट्रिक लेने में सफल रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हर्षल भले ही हैट्रिक पूरी न कर सके हो, लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने चेतन सकारिया (2) को भी आउट कर ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखाया।

हर्षल ने रचा इतिहास

हर्षल पटेल IPL 14 में अभी तक 11 मैचों में 26 विकेट हासिल कर चुके हैं। एक IPL सीजन में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा लिए गए यह सबसे ज्यादा विकेट हैं।

दोनों टीमों में 1-1 बदलाव

RCB ने काइल जैमिंसन के स्थान पर जॉर्ज गार्टन और RR ने जयदेव उनादकट की जगह कार्तिक त्यागी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

राजस्थान को नेट रन पर भी देना होगा ध्यान

राजस्थान के अभी 10 मैचों से 8 अंक हैं। टीम का नेट रन रेट -0.369 है। पांचवें स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस के 10 अंक हैं और उसका नेट रन रेट -0.453 है। इस लिहाज से जीत की स्थिति में राजस्थान की टीम पॉइंट्स टेबल में आगे निकल जाएगी, लेकिन 10 अंकों पर चल रही एक अन्य टीम कोलकाता नाइटराइडर्स इस मामले में आगे है। KKR का नेट रन रेट +0.363 है। लीग मैचों के बाद मुमकिन है कि कुछ टीमों के एक समान अंक हों। ऐसे में रन रेट को बेहतर करना राजस्थान के लिए काफी जरूरी है।

विराट की अच्छी फॉर्म से आसान हुआ बेंगलुरु का काम

आरसीबी की टीम लय में लौटती हुई दिख रही है। कप्तान विराट कोहली ने लगातार दो अर्धशतक जमाए हैं। उनकी अच्छी बल्लेबाजी से मिडिल ऑर्डर के लिए काम आसान हो जाता है। विराट के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने भी पिछले मुकाबले में जोरदार पारी खेली। उनकी स्विच हिट भी असरदार साबित हो रही है। हालांकि टीम को एबी डिविलियर्स से एक असरदार पारी की आस जरूर होगी। इस लेग में एबी ने तीन मैचों में 0, 12 और 11 रनों की पारी खेली है।

मैक्सवेल 7 हजार रन के करीब

बेंगलुरु के स्टार खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल इस मुकाबले में टी-20 क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 18 रनों की जरूरत है।

दोनों टीमें

RR- एविन लेविस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

RCB- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (डब्ल्यू), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

Powered by Blogger.