पुलिस के हत्थे चढ़ा ठग गिरोह : 100 दिन में लोगों को पैसा डबल करने का लालच देकर फंसाते थे जाल में : युवकों ने 7 महीनों में किया 85 करोड़ का लेनदेन

(नेल्लोर): आंध्र प्रदेश पुलिस के हत्थे एक ऐसा गिरोह चढ़ा है, जो ट्रेडिंग कंपनी के नाम पर लोगों से ठगी कर पैसे लूटता था। शातिर ठग 100 दिन में लोगों को डबल करने का लालच देकर जाल में फंसाते थे। पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके ठगी करने के तरीके का खुलासा किया है।

बुधवार को शहर के दरगहमिट्टा में स्तिथ पुलिस परेड मैदान के उमेश चंद्र कॉंनफ्रेंस हाल में जिला पुलिस अधीक्षक भास्कर भूषण ने संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर इस मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर के उप पुलिस अधीक्षक श्रीनिवास एवं दरगहमिट्टा पुलिस के सर्किल इस्पेक्टर नागेश्वर ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो कंपनी बनाकर लोगों से ठगी कर रहा था। नेल्लोर निवासी एम सुमन और कर्नूल ज़िले के रहने वाले अखिल ने मिलकर 2020 की फरवरी में वेलप्ले ट्रेडिंग कंपनी (walplay trading companey) खोल कर ट्रेडिंग शुरू की। ट्रेडिंग के लिए नेल्लोर के ही आई 3 (EYE 3) कंपनी सम्बंधित एक ऑनलाइन ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर खरीद कर लोगों से डिपॉजिट लेना शुरू किया। यह लोग कुछ अन्य एजेंटो को भी इसमें शामिल कर कर लोगों से ज़्यादा संख्या में रूपए डिपॉजिट करवाने लगे। करीब 7 महीनों में इन युवकों ने 85 करोड़ की लेनदेन की।

12,600 लोगो ने किया निवेश।

अपने द्वारा निवेश किए गए पैसे कम समय में दुगने होंगे यह सोचकर करीब 12,600 लोगों ने इस कंपनी में निवेश किया। कुछ लोग अलग अलग आईडी बनाकर निवेश करने लगे। कंपनी को चला रहे सुमन और अखिल के पास ट्रेडिंग कंपनी चलाने की अनुमति नहीं थी। ना तो आरबीआई ना ही सेबी का कोई लाइसेंस था। इन लोगों ने ग्राहकों के पास से डिपॉजिट पैसे को ना तो कहीं इन्वेस्ट किया ना व्यापार किया। पुलिस ने इस मामले की जानकारी मिलते ही तुरंत एक्शन लिया। सुमन और अखिल को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने उनके पास से 1 करोड़ 29 लाख रुपए की नकदी, पांच लैपटॉप, सुमन का आल मीडिया प्रेस एसोसिएशन आईडी कार्ड, एक कार और चार मोबाइल फ़ोन जब्त किए। पुलिस अधीक्षक भास्कर भूषण ने लोगों से सतर्कता बरतने और किसी भी तरह की पैसे डबल करने की स्कीम के जाल में ना फंसने की अपील की है।

यूं बनाते थे लोगों को शिकार...

यह शातिर ठग लोगों के सामने कुछ विशेष शर्तें रखते थे।

ट्रेडिंग कंपनी के ग्राहक बनने के लिए 10 हज़ार रूपए का डिपॉजिट करना होगा।

डिपॉजिट करने के दूसरे दिन से प्रति दिन के 200 रूपए दिए वेलप्ले ट्रेडिंग कंपनी के ग्राहक के खाते में जमा किये जायेंगे।

इसी तरह अगर कोई ग्राहक 100 दिनों तक जमा करवाता है तो 100 कम के दिन (100 WORKING DAYS) में उनके द्वारा जमा किये गए पैसे दुगने हो जायेंगे।

अगर कई एजेंट दूसरे ग्राहक को संदर्भित (refer) करता है तो ग्राहक द्वारा किये गए धन राशि में से उस एजेंट को 0.5 प्रतिशत और 0.25 प्रतिशत कमीशन 100 दिनों में खाते में जमा किया जायेगा।

सप्ताह में एक बार मुख्य एजेंट द्वारा किये गए डिपॉजिट को ध्यान में रखते हुए विशेष कमीशन के तहत 5 से 10 प्रतिशत दिए जायेगे।

Powered by Blogger.