अच्छी खबर : आज रात 12 बजे के बाद अब भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट हो जाएगी 20 रुपए : कोरोना संक्रमण से बचने जांच भी शुरू

 

अच्छी खबर : आज रात 12 बजे के बाद अब भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट हो जाएगी 20 रुपए : कोरोना संक्रमण से बचने जांच भी शुरू

भोपाल मंडल रेल प्रशासन ने भी भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की दर घटाने का निर्णय लिया है। अब 18 सितंबर यानी आज रात 12 बजे के बाद भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 20 रुपए हो जाएगी। डीआरएम आफिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्लेटफार्म पर भीड़-भाड़ कम करने के उद्देश्य से इन दोनों स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपए प्रति व्यक्ति तय की गई थी।

अपने परिजनों को स्टेशन पर छोड़ने अथवा स्टेशन से लेने जाने वाले नागरिकों से अनुरोध है कि बहुत जरूरी होने पर ही प्लेटफॉर्म टिकट लेकर प्लेटफॉर्म पर प्रवेश करें, ताकि प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ भाड़ की स्थिति न बने। वायरस संक्रमण से बचने के किए सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन जरूरी है। इसके साथ ही स्टेशन पर कोरोना की जांच भी की जा रही है।

सबसे पहले जबलपुर ने घटाया था शुल्क

जबलपुर मंडल ने गत शनिवार देर रात से प्लेटफार्म टिकट के चार्ज अचानक कम कर दिए थे। जबलपुर और मदन महल स्टेशन समेत सभी जगह पर प्लेटफार्म टिकट 20 रुपए कर दिया गय, लेकिन भोपाल में ऐसा नहीं किया गया था। यहां अब तक 50 रुपए का ही प्लेटफार्म टिकट मिल रहा था। काफी मंथन के बाद भोपाल में भी इसे कम करने का निर्णय आखिरकार ले लिया गया।

डीआरएम के पास अधिकार

जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्व राजन ने बताया था कि प्लेटफार्म टिकट की दर तय करने के अधिकार डीआरएम के पास है। कोरोना के दौरान स्टेशनों पर लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने पर काम किया गया। इस कारण सभी मंडल ने अपने यहां पर स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए स्टेशन को ए और बी कैटेगिरी में रखा।

भोपाल स्टेशन पर सबसे ज्यादा लोड

भोपाल स्टेशन पर यात्रियों का सबसे ज्यादा लोड है। यहां पर हर दिन करीब एक लाख से अधिक यात्रियों को आना-जाना होता है। इसी कारण यहां पर प्लेटफार्म टिकट का किराया काफी विचार विमर्श के बाद कम किया गया है।

भोपाल स्टेशन पर कोरोना जांच

भोपाल स्टेशन पर यात्रियों की कोरोना की जांच की जा रही है। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर एक पर मेडिकल टीम को बैठाया गया है। यहां पर हर यात्री का कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं।

Related Topics

Latest News