REWA : फेसबुक से युवती की फोटो निकालकर आरोपी ने एडिट कर फिर अश्लील फोटो बनाकर कर दी वायरल : तमाम रिश्तेदारों व परिजनों को भी भेज दी फोटो

रीवा। सोशल नेटवर्किंग साइड में लोगों के साथ धोखाधड़ी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। एक युवती की सोशल नेटवर्किंग साइड से फोटो निकालकर आरोपी ने उसे एडिट की और उसकी अश्लील फोटो बनाकर वायरल कर दी। पूरा मामला सामने आते ही युवती ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। जिस फेसबुक आईडी से फोटो वायरल हुई है उसकी पुलिस तलाश कर रही है।

गुढ़ थाना क्षेत्र की रहने वाली है युवती

मामला गुढ़ थाना क्षेत्र का है। यहां रहने वाली एक युवती की सोशल नेटवर्किंग साइड से फोटो निकालकर आरोपी ने उसे एडिट किया। उसने फोटो को अश्लील बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। उसने युवती के तमाम रिश्तेदारों व परिजनों को यह फोटो भेज दी। युवती को जब इसकी जानकारी हुई तो उसने थाने में पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

साइबर से जुटाई जा रही जानकारी

जिस आईडी से फोटो वायरल हुई वह किसी रवि साकेत के नाम पर है जिसके संबंध में पृलिस साइबर सेल की मदद से जानकारी जुटा रही है। आशंका जताई जा रही है कि किसी ने युवती को सामाजिक प्रतिष्ठा को भंग करने के उद्देश्य से इस घटना को अंजाम दिया है। इस संबंध में गुढ पुलिस ने बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। जिस आईडी से युवती की फोटो वायरल हुई थी उस संबंध में साइबर सेल की मदद से पता लगाया जा रहा है।

आईडी हैक कर मांगे जाते है रुपए

सोशल नेटवर्किंग साइड में आईडी को हैक कर रुपए मांगने की घटनाएं भी काफी हो रही है। साइबर फ्राड लोगों की आईडी को हैक करके उनके सभी फ्रेंड को मैसेज भेजकर रुपए की मांग करते है। कई लोग धोखे में रुपए दे भी देते है। बदमाशों ने कई पुलिस अधिकारियों की फेसबुक आईडी को भी हैक किया है। फेसबुक आईडी को हैक कर रुपए मांगने की काफी घटनाएं सामने आई र्है।

फेसबुक की प्रोफाइल फोटो को लॉक रखे

इस संबंध में साइबर सेल प्रभारी वीरेन्द्र पटेल ने बताया कि फेसबुक में लगी प्रोफाइल फोटो को लॉक रखे। अक्सर लोग इस फोटो को निकालकर उसके साथ छेड़छाड़ कर सकते है। सोशल मीडिया में बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि आपकी फेसबुक आईडी का कोई गलत इस्तमाल न करें। यदि ऐसी कोई घटना होती है तो इसकी तत्काल सूचना पुलिस को दे ताकि आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

घटना की चल रही जांच

एक युवती ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें मामला दर्ज कर लिया गया है। एक संदेही का नाम सामने आया है जिसके संबंंंध में साइबर सेल की मदद से जानकारी जुटाई जा रही है। जल्द आरोपी को गिरफ््तार कर लिया जायेगा।

शिवकुमार वर्मा, एएसपी

Powered by Blogger.