कैल्शियम से भरपूर ये 6 चीजें जिन्हें खाने से आपके शरीर की हड्डियां रहेंगी मजबूत और शरीर रहेगा स्वस्थ : पढ़िए

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. केवल यही नहीं बल्कि हमारी मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के सुचारू तरीके से काम करने के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है.  आइए जानते हैं कैल्शियम से भरपूर वे चीजें जिन्हें खाने से आपके शरीर की हड्डियां रहेंगी मजबूत और शरीर रहेगा स्वस्थ-

1- दूध- जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जो चीज आती है वो है -दूध. आसानी से पाच्य दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है. बचपन से लेकर बड़े तक हड्डियों को मजबूत बनाने में दूध बहुत जरूरी है. एक कप दूध में 280 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

2-संतरा- एक संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम

हम सब जानते हैं कि संतरा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है. इसमें विटामिन डी के साथ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में बहुत जरूरी होता है.

3-बादाम- 1 कप रोस्टेड बादाम में 457 mg कैल्शियम

कैल्शियम की उच्च मात्रा वाली चीजों में कैल्शियम सबसे ऊपर आता है. इसमें प्रोटीन भी भरपूर होता है. इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही बादाम आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में तो मदद करता ही है.

4-अंजीर- 1 कप सूखे हुए अंजीर में 242 mg कैल्शियम

फाइबर और पोटैशियम से युक्त अंजीर में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करने में भी मदद करता है. मैग्नीशियम के साथ अंजीर हार्ट बीट को भी सही रखता है.

5-योगर्ट

रोजाना खाने में शामिल किया जाने वाला योगर्ट कैल्शियम रिच भी होता है. अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो प्रोटीन से भरपूर योगर्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

6-पनीर-

कैल्शियम के मामले में अमीर होने की सूची में पनीर का भी नाम शामिल है. प्रोटीन के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी बढ़िया स्त्रोत है.

Powered by Blogger.