REWA : 13000 प्रधानमंत्री आवास का गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कराकर प्रदेश में नया कीर्तिमान स्थापित किये नगरीय प्रशासन के हरिशंकर मिश्र : जानिए कैसे हुआ यह संभव

 

REWA : 13000 प्रधानमंत्री आवास का गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कराकर प्रदेश में नया कीर्तिमान स्थापित किये नगरीय प्रशासन के हरिशंकर मिश्र : जानिए कैसे हुआ यह संभव

रीवा। किसी समाज की शहरी व्यवस्था यदि सुदृढ़ हो तो उस क्षेत्र के विकास में पंख लग जाते हैं।और सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह क्षेत्र कितना विकसित है।मध्यप्रदेश के रीवा संभाग के शहरी क्षेत्र की व्यवस्था अब देखने लायक है।दरअसल यह हो सका है नगरीय प्रशासन विभाग के संभागीय कार्यपालन अभियंता हरिशंकर मिश्र और उनकी टीम की बदौलत।

हरिशंकर मिश्र नगरीय प्रशासन विभाग के संभागीय कार्यपालन अभियंता है।और इनके कार्यक्षेत्र में रीवा संभाग की लगभग 25 से अधिक नगरीय निकाय आती हैं।उन सब के तकनीकी कार्यों की देखरेख के अलावा सड़क,बिजली,पानी एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं जनता को मुहैया कराने का दायित्व श्री मिश्र एवं उनकी टीम का है।

वर्तमान में संभाग भर में इनके कुशल मार्गदर्शन में 13000 से अधिक प्रधानमंत्री आवास उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो चुके हैं।और जरूरतमंद को स्वयं का पक्का मकान मिल चुका है।प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंशानुरूप प्रत्येक घर मे मीठा पानी नल-जल योजना के माध्यम से पहुंचाने का कार्य तेजी से चल रहा है।अब तक रीवा संभाग में 15000 से अधिक शहरी क्षेत्र के आवासों में नल के माध्यम से मीठा पानी पहुंच रहा है।मुख्यालय से दूरस्थ और सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित निकायों के अति पिछड़े क्षेत्र में भी विकास तेजी से हो रहा है।जहां वर्षों से सड़के नहीं थी।आवगमन के कोई साधन नहीं थे।वहां कार्यपालन अभियंता हरिशंकर मिश्र लगातार दौरा करते रहे।और अपने तकनीकी अमले की मदद से डीपीआर तैयार कराकर उनके निर्माण कार्य प्रारंभ कराये।नतीजे यह है की वर्तमान में सुदूर में भी पक्की सड़के एवं नाली का निर्माण हो चुका है।और करोड़ो के निर्माण कार्य जारी हैं।

स्वच्छता अभियान में महत्ती भूमिका

कार्यपालन अभियंता श्री मिश्र स्वच्छता अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। अधीनस्थ निकायों में प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत निकायों को साफ सुथरा रखने के निर्देश प्रत्येक समीक्षा बैठक में दे रहे हैं। यहां तक कि प्रत्येक सप्ताह के दो दिन स्वयं रीवा शहर मुख्यालय से संभाग की किसी भी निकाय में अचानक सुबह और शाम को सफाई व्यवस्था का जायजा लेने पहुंच जाते है।आलम यह है कि संभाग भर की निकायों में प्रतिदिन सुबह शाम सफाई हो रही है।और जगह जगह सार्वजनिक स्थानों में डस्टबिन रखे देखे जा सकते हैं।

उनका लक्ष्य है कि रीवा संभाग को स्वच्छता की रैकिंग में नंबर 1 बनाना है। उनके इस प्रयास में उनकी टीम भी कदम से कदम मिलाकर चल रही है।

यथा नाम तथा गुण

जैसा नाम श्री मिश्र का है,ठीक उसी प्रकार से उनका काम भी है। वो अपनी सादगी और ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं। ईश्वर के नाम के भांति उनका काम भी है।सम्भाग भर की निकायों की छवि अब धीरे धीरे सुधरने लगी है।विकास कार्यो में तेजी आ रही है। हरिशंकर मिश्र प्रतिदिन सुबह 11 बजे कार्यालय पहुंचकर सबसे पहले चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हैं। और आवश्यकता पड़ने पर निकायों का दौरा कर चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन कर बेहतर कार्य हेतु अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को निर्देश देते हैं। वर्तमान में सीएम हेल्पलाइन समेत वरिष्ठ अधिकारियों तक भी गुणवत्ता को लेकर शिकायतें कम ही पहुंच रही है। हरिशंकर मिश्र कहते हैं कि पद में रहने का अर्थ ही यह होता है कि जनता की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा जाए।और एक अधिकारी का यह दायित्व होता है कि वह अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से तालमेल बनाकर जनता के कार्यों को समय सीमा में पूरा कर सके।

Related Topics

Latest News