भारत की एक और बड़ी उपलब्धि : सतह से सतह वार करने वाली Ballistic Missile Agni-5 का सफल परीक्षण, 5000 KM तक मार करने वाली है मिसाइल

 

भारत की एक और बड़ी उपलब्धि : सतह से सतह वार करने वाली Ballistic Missile Agni-5 का सफल परीक्षण, 5000 KM तक मार करने वाली है मिसाइल

भारतीय सेना की ताकत और ज्यादा बढ़ गई है. बुधवार को सतह से सतह वार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया गया. इस मिसाइल को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया. इस मिसाइल की रेंज 5000 किलोमीटर बताई जा रही है.

जानकारी दी गई है कि आज शाम को 7 बजकर 50 मिनट पर इस मिसाइल को लॉन्च किया गया. सरकार ने साफ कर दिया है कि उनकी नीति वहीं रहने वाली है कि किसी भी हथियार का पहले इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. ऐसे में भारत सिर्फ अपनी ताकत बढ़ाने पर पूरा जोर देगा. कहा जा रहा है कि अग्नि 5 की एंट्री से भारत की सैन्य ताकत काफी ज्यादा बढ़ गई है. चीन से लेकर पाकिस्तान तक, सभी बेचैन हैं. दोनों देश में बहस इस बात पर भी है कि इस मिसाइल की असल रेंज कितनी है.

अग्नि पांच की क्या खासियत?

वैसे अग्नि पांच को लेकर बताया गया है कि इसकी मारक क्षमता 5000 किलोमीटर रहने वाली है. वहीं इस मिसाइल की ताकत इसलिए भी ज्यादा मानी जा रही है क्योंकि इसके इंजन पर काफी काम किया गया है. बताया गया है कि अग्नि पांच के इंजन को तीन चरण वाले ठोस ईधन से बनाया गया है. ऐसे में इसकी क्षमता और सटीकता दूसरी मिसाइलों की तुलना में ज्यादा रहने वाली है.

जानकारी ये भी मिली है कि अग्नि-5 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-V ICBM) का वजन 50 हजार किलोग्राम है. यह 17.5 मीटर लंबी है. इसका व्यास 2 मीटर यानी 6.7 फीट है. इसके ऊपर 1500 किलोग्राम वजन का परमाणु हथियार लगाया जा सकता है. इस मिसाइल में तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं. इसकी ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है. यानी एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

कई टारगेट कर सकती ध्वस्त

इस सब के अलावा अग्नि पांच की MIRV तकनीक भी काफी खास है जिस वजह से इसके वॉरहेड पर एक की जगह कई हथियार लगाए जा सकते हैं. ऐसे में मिसाइल एक बार में कई टारगेट को ध्वस्त कर सकती है. दावा है कि इस मिसाइल के जरिए पूरे एशिया, यूरोप, अफ्रीका के कुछ हिस्सों तक हमला किया जा सकता है. 

Related Topics

Latest News