MP : देखें बुलेट रानी की तलवारबाजी का हुनर : माता के दर पर देवास की आयुषी का धमाल, इंटरनेट पर वीडियो देख अब एक नहीं दो-दो तलवार घुमाने में सक्षम

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


नवरात्र के आखिरी दिनाें में माता की भक्ति चरम पर है। काेराेना के कारण इस बार विशाल गरबा ताे आयोजित नहीं हुए, लेकिन माता पंडाल में लाेग छोटे-छोटे ग्रुप में गरबा कर रहे हैं। इस दाैरान गरबा पंडालों में कलाबाजी भी देखने काे मिल रही है। मंगलवार रात भी देवास में युवा क्लब राधागंज की ओर से आयोजित गरबा रास के दौरान कॉलेज छात्रा आयुषी चौहान ने बुलेट पर खड़े होकर तलवारबाजी का हुनर दिखाया। इतना ही नहीं वह स्टूल पर खड़ी होकर भी काफी देर तक तलबारबाजी करती रही।

ऑनलाइन वीडियो देख सीख ली तलवारबाजी

देवास के राधागंज की रहने वाली 19 साल की आयुषी पुत्री मुक्तानंद चौहान तलवारबाजी में जौहर दिखा रही है। चार साल पहले उसने इंटरनेट पर तलवार बाजी करते हुए कुछ क्षत्राणियों को देखा था। इसे देखकर उसके मन में तलबारबाजी में करने की इच्छा जागी। उसने इंटरनेट पर वीडियो देखना शुरू किया। कुछ दिनों तक प्रैक्टिस करने के बाद उसे तलवार चलानी आने लगी। अब आयुषी इतना एक्सपर्ट हो गई है कि एक नहीं दो-दो तलवार घुमाने में सक्षम है। आयुषी की माने तो वह अभी केपी कॉलेज से बीबीए की पढ़ाई कर रही है। उसकी एमबीए करने की इच्छा है। आयुषी के पिता मुक्तानंद शासकीय बैंक में कर्मचारी हैं। मां गृहणी है। एक भाई अभिषेक चौहान फॉर्मेसी की पढ़ाई कर रहा है।

करनी सेना से भी जुड़ी हैं आयुषी

तलवारबाजी में माहिर आयुषी के पास करनी सेना कॉलेज ईकाई अध्यक्ष का दायित्व भी है। आयुषी ने कहा कि राजपूत समाज में महिलाएं तलवारबाजी करने में माहिर होती है। मैंने राजस्थान में कई युवतियों को देखा है जो इस तलवारबाजी की विधा में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देती है। उनसे प्रेरणा लेकर मैंने यह प्रयास किया और इसमें में सफल रही। अगर समाज मुझे मौका देगा तो में अन्य युवतियों को भी तलवारबाजी की कला सिखाने का प्रयास करूंगी।

Powered by Blogger.