REWA : थोक व्यापारी के घर में दबिश : बड़ी मात्रा में पटाख़े जब्त, दो व्यापारियों पर तीन मामले दर्ज : राडार में आधा दर्जन व्यापारी : मचा हड़कंप

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रीवा। नियम विरुद्ध तरीके से पटाखों का भंडारण करने पर मंगलवार की रात पुलिस ने एक अन्य थोक व्यापारी के घर में दबिश देकर बड़ी मात्रा में पटाखों को जब्त किया है। उक्त व्यापारी ने शहर से बाहर गोदाम भी बनवाया है लेकिन सारे पटाखों का भंडारण आवासीय क्षेत्र में किया गया था। पुलिस ने तीन मामले दर्ज किये है जिसमें व्यापारियों को नामजद किया गया है।

एसपी के निर्देश पर हुई कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देश पर एक दिन पूर्व सिटी कोतवाली ने पुलिस पटाखा व्यापारी मृत्युंजय गुप्ता पिता राजबली 36 वर्ष निवासी गुड़हाई बाजार के घर सहित गोदाम में दबिश देकर बड़ी मात्रा में पटाखों को जब्त किया था। रात में पुलिस पटाखा के थोक व्यापारी कुलदीप गुप्ता के घोघर स्थित घर में दबिश दी थी। पुलिस जैसे ही उसके घर पहुंची तो वह घर नहीं था और अंदर मौजूद परिजन दरवाजा नहीं खोल रहे थे। बाद में थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे जिस पर दो घंटे बाद घर का दरवाजा खुला। पुलिस जब अंदर पहुंची तो कमरों में पटाखे भरे हुए थे। पुलिस ने घर में छिपाकर रखे गए बड़ी मात्रा में पटाखे जब्त किये गये। उक्त व्यापारी का गोदाम चोरहटा थाने के मैदानी में स्थित है लेकिन गोदाम की आड़ में पटाखों का भंडारण घर में किये हुए था।

दो व्यापारियों पर तीन मामले दर्ज

पुलिस मृत्युंजय गुप्ता के खिलाफ दो और कुलदीप गुप्ता के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है जिनके खिलाफ 62 कार्टून में पटाखे जब्त किये गये है। घर में इतनी अधिक मात्रा में पटाखों का भंडारण किया गया था जिसमें एक छोटी सी चिंगारी पूरे मोहल्ले को तबाह कर देती। दरअसल गोदाम में एक निश्चित मात्रा में ही पटाखों का भंडारण किया जाता है। दीपावली में मुनाफा कमाने के लिए व्यापारी बड़ी मात्रा में पटाखे मंगवा लेते है जिनको गोदाम के अलावा अन्य आवासीय क्षेत्रों में भी भंडारण करके रखते है। गत वर्ष भी सिटी कोतवाली पुलिस ने करीब 14 व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई आवासीय क्षेत्र में भंडारण करने वाले पटाखों को जब्त किया था।

राडार में आधा दर्जन व्यापारी, थोक व्यापारियों के गोदामों को अभयदान

इस कार्रवाई के बाद पुलिस ने अब आधा दर्जन अन्य पटाखा व्यापारियों को राडार में लिया है जो पटाखे का कारोबार करते है। पुलिस को उनके संंबंध में भी आवासीय क्षेत्र में पटाखों का भंडारण करने की सूचना मिली है जिस पर पुलिस गोपनीय सूचनाएं जुटाने में लगी है। जल्द उनके खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई कर सकती है। वहीं थोक व्यापारियों के गोदामों को भी प्रशासन ने अभयदान दे दिया है। चेकिंग न होने से इच्छानुसार पटाखों का भंडारण किया गया है।

लगातार जारी रहेगी कार्रवाई

दो व्यापारियों के खिलाफ तीन मामले दर्ज किये गये है। उनके कब्जे से 62 कार्टून पटाखे जब्त किये गये है। पूरे मामले की जांच की जा रही है। अन्य व्यापारियों के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। जिनके द्वारा भी आवासीय क्षेत्र में पटाखों का भंडारण किया जायेगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

आदित्य प्रताप सिंह, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली

Powered by Blogger.