WhatsApp पर 60 मिनट के अंदर डिलीट किए गए मैसेज पढ़ना चाहते हैं तो ये फार्मूला आएगा आपके काम ...

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp काफी पॉपुलर है. WhatsApp यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए नए-नए फीचर्स को जारी करता रहता है. इसमें एक मैसेज डिलीट करने का फीचर दिया गया है. इससे WhatsApp यूजर्स रिसीवर के लिए मैसेज डिलीट कर सकते हैं. 

WhatsApp पर अभी 60 मिनट के अंदर ही किसी मैसेज को सभी के लिए डिलीट किया जा सकता है. मैसेज डिलीट करने के कई कारण हो सकते हैं. मैसेज में गलती होने या किसी गलत यूजर को मैसेज सेंड करने पर आप WhatsApp मैसेज डिलीट कर सकते हैं. 

कई बार यूजर्स डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप की ओर से कोई तरीका नहीं दिया गया है. इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी. इसी तरह का एक ऐप WAMR है. इससे आप डिलीट हुए वॉट्सऐप मैसेज को भी पढ़ सकते हैं.

WAMR से आप डिलीट हुए मैसेज के अलावा अटैचमेंट्स जैसे पिक्चर, वीडियो, ऑडियो, वॉयस नोट और स्टिकर्स को भी रिकवर कर सकते हैं. इससे वॉट्सऐप स्टेटस को भी डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप को  आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसे आप जिस ऐप (वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम) का नोटिफिकेशन कैप्चर करना चाहते हैं उसकी परमिशन दें. इसके लिए ऐप्स को कई परमिशन देने होंगे. चैट के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होने की वजह से इसे मैसेज का डायरेक्ट एक्सेस नहीं है. 

जैसे ही ये मैसेज डिलीट होने को डिटेक्ट करेगा ये आपको नोटिफिकेशन सेंड करेगा. अगर आपने मीडिया फाइल्स के लिए ऑटो डाउनलोड ऑन कर रखा है तो ये सभी डिलीट मीडिया फाइल्स को भी रिस्टोर कर लेता है. 

ये ऐप इनकमिंग नोटिफिकेशन को कैप्चर करके काम करता है. ये म्यूटेड चैट के लिए काम नहीं करेगा. ये कैश मेमोरी का यूज करके मैसेज को रिकवर करता है. 

Powered by Blogger.