जानिये हाथों की लकीरों मैं छिपे M और X का राज़, ये रेखा अगर आप के हाथों मैं हैं तो आप है बेहद ख़ास

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

आमतौर पर सरकारी नौकरी, प्राइवेट जॉब की अपेक्षा अधिक सुविधाजनक मानी जाती है, साथ ही आज के समय में सरकारी सेवाओं में सैलरी भी अच्छी खासी मिल रही है, ऐसे में ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी का सपना देखते हैं। पर सीमित पदों की वजह से आज देश में सरकारी नौकरी पाने के आस में करोड़ो युवा बेरोजगार बैठे हैं। कई बार सरकारी नौकरी का आस में युवा अपना कोई रोजगार और धंधा भी शुरू नहीं कर पाते और सारी उम्र बीत जाती हैं। दरअसल हकीकत ये है कि योग्‍यता और मेहनत के साथ आपके करियर को तय करने में आपकी किस्‍मत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अब सवाल ये हो सकता है कि किस्मत पर कैसे भरोसा कर सकते हैं, तो हम आपको किस्मत पर भरोसा नहीं बल्कि करियर की राह चुनने में सही विकल्पों की तलाश की बात कर रहे है, जिसमें आपकी मदद ज्योतिष शास्त्र् कर सकता है। दरअसल हस्तरेखा ज्ञान के जरिए हाथ की रेखाओं को देखकर जान जाना जा सकता है कि कौन सा करियर क्षेत्र आपके लिए उचित है, ऐसे में इससे ये भी पता चल सकता है कि सरकारी नौकरी आपके किस्‍मत में यह है भी या नहीं। तो चलिए जानते हैं सरकारी नौकरी के लिए क्या कहती हैं हाथों की रेखाएं…

दरअसल मंजिल की चाह में निकलने से पहले अगर सही रास्ता का चुनाव कर लिया जाए तो मंजिल तक पहुंचना बेहद आसान हो जाता है। इसी तरह अगर सही कैरियर क्षेत्र का चुनाव कर लिया जाए तो कामयाबी सुनिश्चित हो जाती है । जबकि कैरियर के चुनाव के समय अक्सर लोग ग़लती कर बैठते हैं, जिससे काफी संघर्ष करने के बाद भी निराशा हाथ लगती है। इससे बचने में हस्तरेखा आपकी काफी मदद कर सकता है। असल में हाथों की बनावट और हस्तरेखाओं से आप ये काफी हद तक जान सकते हैं कि ऊपर वाले ने आपको किस काम के लिए बनाया है.. आपके भाग में सरकारी सेवा का सुख है या प्राइवेट क्षेत्र में आपको नाम कमाना है। तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं सरकारी सेवा की, कैसे हाथों की रेखाओं से आप जान सकते हैं आपके भाग्य में सरकारी नौकरी है.

आपने बार गौर किया होगा कि कई बार ज्योतिषी लड़कियों की हाथों की लकीरों को देखकर शादी और उनके होने वाले पति का नाम बताते हैं, यानि हाथों में कुछ रेखाएं होती हैं, जो आपस में मिलकर किसी अक्षर जैसी दिखाई देती हैं. हाथों में रेखाओं से बने अक्षर के अर्थ भी अलग-अलग होते हैं. आपकी हथेली पर रेखाओं से कई ऐसे अक्षर बनते हैं, जिनका अर्थ भले ही हमें समझ में नहीं आए. लेकिन उसका महत्व बहुत अधिक होता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके हाथ पर अंग्रेजी अक्षर ‘M’ बना हो तो उसका क्या मतलब होता है?

1. जिसके हाथ पर ‘M’ अक्षर होता है, वो व्यक्ति तेज़ बुद्धि वाला होता है. वो व्यक्ति आत्मविश्वासी होते हैं और इसी आत्मविश्वास से जीवन में तरक्की करते हैं.

2. ऐसे व्यक्ति पत्रकारिता को अपने करियर के रूप में चुनने के लिए आकर्षित होते हैं. ऐसे व्यक्ति किसी भी बिजनेस में सबसे अच्छे पार्टनर साबित होते हैं.,

3. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से जिसके हाथ पर ‘M’ अक्षर है, से प्यार करते हैं, तो आप उससे कभी भी झूठ नहीं बोल सकते हैं और न ही उसके साथ मजाक कर सकते, क्योंकि उनकी ‘सिक्स्थ सेंस’ बहुत तेज होती है. वो किसी भी झूठ को आसानी से पकड़ लेते हैं.

3. महिला या पुरुष दोनों में से किसी एक के भी हाथ पर ‘M’ अक्षर अंकित होने पर दोनों एक-दूसरे के लिए बेहतर पार्टनर साबित होते हैं.

4. हाथ पर ‘M’ अक्षर अंकित होने वाले लोग किसी भी तरह के बदलाव से घबराते नहीं हैं. ये लोग जीवन में आने वाली किसी भी चुनौती को सहजता से स्वीकारते हैं.

5. ये भी माना जाता है कि ऐसे लोगों को भगवान का विशेष आशीर्वाद रहता है. वो अधिकतर कामों में सफल होते हैं और बहुत किस्मत वाले होते हैं. ऐसे लोग जिस भी व्यक्ति के साथ जुड़ते हैं उनकी किस्मत चमक जाती है.

हज़ारों साल पुराना है हस्तरेखा शास्त्र का इतिहास

हम आपको बता दें कि हस्तरेखा शास्त्र का इतिहास हज़ारों साल पुराना है. इसका उद्भव हिन्दू ज्योतिष में ही हुआ है, लेकिन इसका वर्णन प्राचीन चीनी ग्रन्थ ‘I Ching’ में भी किया गया है. उसी काल में धीरे-धीरे ये एशिया और यूरोप में प्रचिलित हुआ और वहीं पर अरस्तु ने इसका ज्ञान प्राप्त किया. अरस्तू ने ही महान सिकंदर को इस विद्या का ज्ञान दिया. सिकंदर अपने सैनिकों के चरित्र को समझने और परखने के लिए इसका उपयोग करता था. शायद यही कारण है कि सिकंदर को हर क्षेत्र में जीत हासिल हुई.

हथेली में X का होना

मिस्र के विद्वानों का कहना है कि सिकंदर महान के हाथों में इस तरह के चिन्ह देखे गए थे। सिकंदर की हथेली के अलावा यह चिन्ह शायद ही किसी की हथेली में पाया गया। अनुमान लगाया गया है कि दुनियाभर में केवल 3 प्रतिशत लोगों के हाथों में ये चिन्ह पाया जा सकता है।

हस्तरेखा पर शोध

हालही में हथेली में X रेखा पाए जाने की उत्पत्ति और इन रेखाओं के किस्मत से होने वाले संबंध को लेकर मास्को यूनिवर्सिटी में एक शोध की गयी। व्यक्ति और उनकी हथेली की रेखाओं के बीच होने वाले सम्बन्ध पर एक पेपर निकाला गया।

X  रेखा वाले लोग होते हैं लीडर

विश्वविद्यालय में हुई शोध में शोधकर्ताओं ने 2 मिलियन लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित की। जिनमें जीवित और मृत दोनों तरह के व्यक्तियों की जानकारी थी। इनका शोध करने पर उन्होंने पाया कि जिनके हाथों में X रेखा थी वे कोई बड़े नेता, कोई लोकप्रिय व्यक्ति या ऐसे कोई व्यक्ति थे जिन्हें बड़े-बड़े कामों के लिए याद किया जाता है।

जिन लोगों के हाथों में सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है

जिन लोगों के हाथों में सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है और इस पर बिना किसी रूकावट के एक सीधी रेखा हो तो ऐसे लोगों के सरकारी नौकरी मिलने के चांसेज काफी होते हैं। वहीं अगर इस रेखा पर शुभ चिन्ह जैसे कि त्रिभुज, चतुर्भुज या सितारों का चिन्ह होता है तो फिर ऐसे हाथ वाले व्यक्ति सरकारी क्षेत्र में उच्च पद प्राप्त करते हैं। साथ ही मंगल पर्वत या जीवनरेखा से कोई रेखा निकलकर सूर्य पर्वत तक पहुंचती हैं तो इसे भी बेहद शुभ माना जाता है और ऐसे व्यक्ति सरकारी क्षेत्र में उच्च अधिकारी होते हैं। इसके अलावा अगर गुरु पर्वत पर सूर्य पर्वत से निकलकर कोई रेखा आ रही हो तो इससे भी सरकारी नौकरी मिलने का योग बनता है ।

वहीं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी कैरियर बनाने की लिए लाखों युवा सपने देखते हैं पर आज के प्रतिस्पर्धा के युग में इसमें भी कामयाबी हाथ लगना मुश्किल हो चुका है। ऐसे में इसमें करियर बनाने वाले युवाओं के लिए भी हस्तरेखा का ज्ञान उपयोगी सिद्ध हो सकता है। दरअसल आपको ये देखना है कि आपके हाथ में शनि पर्वत उन्नत है कि नहीं यानी मध्यमा उंगली की जड़ के पास हथेली उभरी हुई होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर भाग्य रेखा शनि पर्वत पर आकर रुक जाए या गुरू पर्वत यानी तर्जनी के पास हथेली का उभरा हुआ होना भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सफल कैरियर बनाने में सहायक होता है।

वहीं जिनके हाथ में बुध, मंगल और सूर्य पर्वत उभरा होता है ऐसे व्यक्ति चिकित्सा के क्षेत्र में सफल रहते हैं। इसके अलावा अगर कनिष्ठा उंगली पर कई सीधी रेखाएं हों और मंगल पर्वत उन्नत हो तो ऐसे व्यक्ति शल्य चिकित्सा यानी सर्जरी के क्षेत्र में कामयाब होते हैं।

Powered by Blogger.