REWA : पुलिस विभाग नया प्रयोग : 250 आरोपी चिंहित, 6 माह में जेल से छूटे आरोपियों का बनेगा बायोडाटा

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रीवा। जिले में सम्पत्ति संबंधी अपराधों व नशे पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग नया प्रयोग करने जा रहा है। इसमें सक्रिय अपराधियों का पूरा बायोडाटा तैयार किया जा रहा है जिसमें उनके संबंध में हर छोटी जानकारी का उल्लेख होगा। प्रारंभ में पुलिस हाल ही में जेल से छूटे अपराधियों को चिंहित कर रही है।

आए दिन हो रहे सम्पत्ति संबंधी अपराध

जिले में लगातार सम्पत्ति संबंधी अपराध बढ़ रहे है और आए दिन चोरी व लूट की घटनाएं सामने आ रही है। वहीं नशे का कारोबार भी तेजी से फैल रहा है और लगातार तस्करी यूपी से बड़ी मात्रा में नशीली सिरप की खेप रीवा ला रहे है। इस पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग अब नया प्रयोग करने जा रहा है। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने सभी थाना प्रभारियों को अपराधियों का बायोडाटा बनाने के निर्देश दिये है। प्रारंभ में पुलिस पिछले 6 महीने के दौरान जेल से छूटे चोरी, लूट के अलावा नशा कारोबार से जुड़े 250 आरोपियों को चिहित किया गया है।

अपराधियों की दर्ज होगी जानकारी

इस बायोडाटा में आरोपी की तत्काल की फोटो, मोबाइल नम्बर, अपराध के तरीके रिश्तेदारों के नाम व उसके दोस्तों के संबंध में भी जानकारी दर्ज की जायेगी। इसके साथ ही उसके अपराध के तरीकों को भी उसमें दर्ज किया जायेगा। जिस तरह के अपराध घटित होंगे उससे जुड़े सभी आरोपियों को पकड़कर पुलिस पूछताछ करेगी। उन अपराधों में शामिल आरोपियों की भूमिका का पता लगाने का प्रयास भी किया जा रहा है। दरअसल नशीली सिरप का परिवहन करने वाले तस्कर नए-नए तरीके अपना रहे है। कुछ दिन पूर्व ही अतरैला पुलिस ने दो लग्जरी वाहनों में लोड तीन से अधिक शीशियां जब्त की थी। तस्करों पर नजर रखने के लिए पुलिस भी अपनी व्यवस्था को अपडेट करने में लगी है।

एसपी ने थानों का किया निरीक्षण

मंगलवार को पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने जिले के सोहागी, जनेह, जवा सहित अन्य थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीओपी समरजीत सिंह भी मौजूद रहे। एसपी ने सभी थानों में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण, लंबित अपराधों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिये है। उन्होंने अपराधियों का बायोडाटा अपडेट करने को बा्रेला है। सभी थाना प्रभारी लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर नशेडिय़ों व अपराधियों की जानकारी एकत्र कर उन पर कार्रवाई करें।

सभी थाना प्रभारियोंं को दिये गये निर्देश

पिछले 6 महीने के दौरान जेल से छूटे 250 आरोपियों को चिंहित किया गया है जिनमें सम्पत्ति संबंधी अपराध व नशीली सिरप तस्करी के आरोपी शामिल है। बायोडाटा में इनसे जुड़ी सभी छोटी से छोटी जानकारी का उल्लेंख होगा और उन निगरानी करने में भी मदद मिलेगी। सभी थाना प्रभारियों को इसे जल्द अपडेट करने के निर्देश दिये गये है।

नवनीत भसीन, एसपी रीवा

Powered by Blogger.