DIWALI SPECIAL : रेलवे ने शुरू की तैयारी, स्लीपर क्लास में सौ वेटिंग वाले यात्रियों का टिकट होगा कंफर्म : कई ट्रेनों में सीट फुल नहीं मिल रहें ट्रेनों में टिकट

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

Railway News: त्यौहारों की भीड़ को देखते हुए जहाँ आम आदमी तैयारी कर रहा है, वहीं रेलवे (IRCTC) ने भी कमर कस ली है। दिवाली (Diwali 2021) और छठ पूजा (Chhath Puja) के दौरान ट्रेन (Train) में यात्रा करने वाले यात्रियों की वेटिंग लिस्ट (Waiting List) लंबी हो चुकी है। मगर रेलवे ने इन वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी राहत देने की तैयारी की है। रेलवे अब अतिरिक्त ट्रेनों के अलावा नियमित ट्रेनों में भी एक्सट्रा कोच लगाएगा ताकि छठ और दिवाली के यात्रियों दिक्कत पेश ना हो। रेलवे की कोशिश है कि जिन यात्रियों का स्लीपर क्लास में सौ वेेटिंग लिस्ट है उन्हें भी कन्फर्म सीट (Confirm) उपलब्ध कराया जा सके।

दीपावली और छठ के समय सौ वेटिंग वाले यात्रियों के ल‍िए भी ट्रेनों में कंफर्म बर्थ उपलब्ध होगा। रेल प्रशासन ने नियमित ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त कोच लगाने की योजना बनाई है। अन्य रेलवे जोन दिल्ली व पंजाब के लिए अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने पर विचार कर रहे हैं।

अक्टूबर व नवंबर त्योहार का सीजन माना जाता है, इस समय काफी संख्या में यात्री घर जाते हैं, कुछ यात्री तीर्थ स्थान को जाते हैं। रेलवे दुर्गा पूजा के पहले से मुरादाबाद रेल मंडल से होकर विभिन्न जगहों के लिए 20 पूजा स्पेशल ट्रेन चला रहा है। यह मध्य नवंबर तक चलेंगी। इसके बाद भी दीपावली व छठ के समय किसी भी ट्रेनों में बर्थ खाली नहीं हैं। कोरोना के कारण रेलवे बिना कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर करने की अनुमत‍ि नहीं देता है।

कई ट्रेनों में बीच रास्ते के स्टेशनों पर टिकट तक मिलना बंद हो गया है। उदाहरण के ल‍िए नई दिल्ली से राजगीर जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस में तीन नवंबर को बरेली से स्लीपर में टिकट मिलना बंद हो गया है। इस तरह की कई ट्रेनें हैं। उत्तर रेलवे मुख्यालय ने दीपावली व छठ पूजा में जाने वाले वैसे यात्री जिसकी टिकट वेटिंग है, उसे कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है, इसके तहत स्लीपर क्लास में सौ वेटिंग वाले को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराया जाना है। इसके लिए प्रत्येक ट्रेनों में एक-एक स्लीपर कोच लगाए जाएंगे।

रेलवे के अन्य जोन ने अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की है। इसमें बिहार से दिल्ली व पंजाब के लिए ट्रेनों को चलाया जाना प्रस्तावित है। इससे त्योहार में घर जाने वाले यात्रियों को बर्थ मिल जाएगी। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि त्योहार के समय यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। जिस स्टेशन पर अधिक भीड़ होने की संभावना होगी, वहां अतिरिक्त काउंटर खोलने की योजना है। मुख्यालय नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने पर विचार कर रहा है। रेलवे त्योहार में घर जाने वाले यात्रियों पर विशेष ध्यान दे रहा है।

Powered by Blogger.