जानिए कल Facebook, Instagram, WhatsApp और Oculus के घंटों डाउन रहने की वजह

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

Facebook, Instagram, WhatsApp और Oculus घंटों डाउन रहे. इससे यूजर्स रातभर परेशान होते रहे. सुबह से ये प्लेटफॉर्म्स फिर से काम करने लगे. ये काफी बड़ा ग्लोबल आउटेज माना जा रहा है. इसके डाउन रहने की वजह फिलहाल कंपनी ने नहीं बताई है.

हालांकि, इसके डाउन रहने के पीछे की वजह डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को माना जा रहा है. DNS को इंटरनेट का फोनबुक भी कहा जाता है. इससे जब यूजर्स किसी होस्ट नेम जैसे facebook.com को URL में टाइप करता है तो DNS इसके IP एड्रेस में बदल देता है. IP एड्रेस यानी जहां पर साइट होते हैं. 

इसके अलावा BGP (Border Gateway Protocol) को भी इसके पीछे की वजह बताई जा रही है. BGP में IP एड्रेस और DNS नेमसर्वर का रूट होता है. इसको ऐसे समझें अगर DNS इंटरनेट का फोनबुक है तो BGP इसका नेविगेशन सिस्टम है. 

BGP ही डिसाइड करता है कि किस रूट से डेटा सबसे तेजी से पहुंचेगा. फेसबुक से यही गलती हो गई. DNS रेज्योलूशन फेल्योर की वजह से फेसबुक को यूजर्स एक्सेस नहीं कर पा रहे थे. इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी Cloudflare के CTO John Graham-Cumming के अनुसार फेसबुक ने अपने राउटर्स में कुछ किया जिससे फेसबुक का नेटवर्क बाकी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो पा रहा था. 

हालांकि, ये सभी अभी सिर्फ अनुमान है. इस पर कंपनी का स्टेटमेंट जब तक नहीं आ जाता तब तक इसको लेकर सटीक जानकारी नहीं मिल पाएगी. फेसबुक ने अभी तक इस समस्या को लेकर कुछ नहीं कहा है.

Powered by Blogger.