HEALTH TIPS : अगर आप रोज गर्म पानी पीते हैं तो हो जाए सतर्क, हो सकते हैं यह नुकसान..

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

पानी हमारे जीवन की सबसे बड़ी जरूरत है. हम खाने के बिना जितनी देर तक रह सकते है उतनी देर पानी के बिना नहीं रह सकते हैं. वहीं बता दें हमारे शरीर का 65 फीसदी भाग पानी ही है. यानी बिना पानी के जीवन असंभव है. यदि पानी सही तरीके से सही व्यक्ति इस्तेमाल करें तो यह दवाई का काम करता है. वहीं हर किसी को दिन में 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं लेकिन कुछ लोग अपना मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों का मानना है कि गर्म पानी का सेवन करने से पेट की चर्बी घटती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गर्म पानी पीना हमारी सेहत के लिए सही है या नहीं. आइये जानते हैं.

गर्म पानी पीने से घटती है पेट की चर्बी?

वहीं बता दें गर्म पानी शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं मे जमा करता है जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है. वहीं गर्म पानी भूख को रोकने में मदद करता है. इसके लिए खाने से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप गर्म पानी पीने का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप भी जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो आज ही इस आदात को छोड़ दें.

गर्म पानी पीने के नुकसान

1-शरीर में फैट कम होने से होट फट जाते हैं.

2-पेट में जलन होना

3-किडनी पर असर होना

4-पानी अधिक गर्म होने पर मुंह और गले में छाले पड़ना

5- लगातार पानी पीने से कब्ज होना


नोट : इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की रीवा न्यूज़ मीडिया पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Powered by Blogger.