MP : चयनित शिक्षक : प्रदेशभर के जिला शिक्षा कार्यालय में आमद, अनुबंध पत्र में लिख कर देना होगा मुझ पर अपराध नहीं : अन्य दस्तावेजों के साथ 6 पासपोर्ट फोटो भी देना अनिवार्य

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

मध्यप्रदेश में तीन साल से नियुक्ति की राह देख रहे माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों पर गुरुवार से नियुक्ति देना शुरू कर दिया गया। भोपाल में करीब 300 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इन्हें एक अनुबंध पत्र देना होगा। इसमें लिखकर देना होगा कि मुझ पर कोई अपराध नहीं है। किसी भी पुलिस थाने में कोई आपराधिक मामला नहीं है।

इसके साथ पासपोर्ट साइज 6 फोटो और नियुक्ति संबंधी सभी सत्यापित दस्तावेज उपलब्ध कराना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि सभी चयनित शिक्षकों को दोपहर 2 बजे के बाद बुलाया है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में काफी पद खाली हैं, जबकि प्राइमरी में करीब 500 शिक्षक अधिक हैं। नई नियुक्ति से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में अच्छे शिक्षक मिल जाएंगे। इससे पढ़ाई का स्तर सुधरेगा।

प्रदेश भर मंगलवार रात नियुक्त पत्र जारी हुए

चयनित शिक्षकों की अंतिम चयन सूची मंगलवार को जारी की गई। इस सूची में 12043 शिक्षकों के नाम शामिल हैं। वेटिंग लिस्ट वाले एवं वैरिफिकेशन के दौरान रिजेक्ट किए गए शिक्षकों के नाम इसमें शामिल नहीं है। दस्तावेजों का वैरिफिकेशन कंप्लीट होने वाले चयनित शिक्षकों के नाम सूची में शामिल किए गए। इनमें 8 हजार 342 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 3 हजार 701 माध्यमिक शिक्षक हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग और आदिम जाति कल्याण विभाग ने करीब 3 साल पहले 30,554 पदों के लिए परीक्षा ली थी। इनमें से करीब 15 हजार पद स्कूल शिक्षा विभाग के स्कूलों के लिए थे। इसमें से 12 हजार 43 के नाम की सूची जारी की गई है। ओबीसी आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट में मामला भी विचाराधीन है।

इस कारण इस श्रेणी के चयनित शिक्षकों की लिस्ट जारी नहीं की गई। इसके साथ ही माइक्रोबायोलॉजी, बायो केमिस्ट्री बायो, टेक्नोलॉजी से पीजी करने वालों और एक साल में ही दोहरी डिग्री करने वालों को भी होल्ड पर रखा गया है।

Powered by Blogger.