ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी Nykaa IPO की जबरदस्त सफलता : फाल्गुनी नायर एक दिन में 26,869 करोड़ रुपये से हुई मालामाल

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी  Nykaa IPO की जबरदस्त सफलता से इसकी प्रमोटर फाल्गुनी नायर को हर तरफ से तारीफ मिल रही है. शेयर बाजार में Nykaa की पेरेट कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd की शानदार लिस्ट‍िंग हुई है और इसकी वजह से फाल्गुनी भी मालामाल हो गई हैं. वे अमीरी के पायदान में अब बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, हैवेल्स के अनिल राय गुप्ता जैसे कई कारोबारियों से भी ऊपर हो गई हैं. 


फाल्गुनी नायर और उनके परिवार के ट्रस्ट ऑफिस की नायका में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. इनकी सामूहिक दौलत अब बढ़कर 54,831 करोड़ रुपये (करीब 7.5  अरब डॉलर) हो गई है. इस आईपीओ से पहले नायर एवं उनके परिवार की दौलत सिर्फ 27,962 करोड़ रुपये के बराबर थी. नायका के प्रमोटर्स में फाल्गुनी नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके पति संजय नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके बेटे, बेटी और मां रश्मि मेहता के ट्रस्ट शामिल हैं. 

दिग्गजों को पीछे छोड़ा 

इस तरह दौलत के मामले में नायर परिवार अब Havells के अनिल राय गुप्ता, Motherson Sumi के विवेक चंद सहगल, Marico के हर्ष मारीवाला, आयशर (Eicher) के सिद्धार्थ लाल और Torrent Pharma के समीर मेहता से भी आगे हो गया है. नायर परिवार ने इस मामले में बायोकॉन (Biocon) की किरण मजुमदार शॉ और Apollo Hospitals की रेड्डी सिस्टर्स को भी पीछे छोड़ दिया है. 

भारत की टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों में शामिल 

आईपीओ के बाद अब नायर के फैमिली ट्रस्ट की इस कंपनी में हिस्सेदारी 22.04 फीसदी रह गई है. उनके हज्बैंड के ट्रस्ट की 23.37 फीसदी हिस्सेदारी है. करीब 1,04,360.85 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ नायका भारत की टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों में शामिल हो गई है. 

Bloomberg Billionaires Index में जगह 

फाल्गुनी नायर को अब Bloomberg Billionaires Index में जगह मिली है. यह उपलब्ध‍ि अभी तक भारत की सिर्फ छह महिलाओं को मिला है. Bloomberg ने उन्हें भारत की सबसे धनी सेल्फ मेड महिला कारोबारी बताया है. इनवेस्टमेंट बैंकर का आकर्षक करियर छोड़कर फाल्गुनी नायर ने साल 2012 में नायका की शुरुआत की थी. 

2012 में नायका की शुरुआत

1600 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करते हुए फाल्गुनी ने एक ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल एम्पायर नायका का निर्माण किया है, जो अपने निजी लेबल सहित 1500 प्लस ब्रांडों के पोर्टफोलियो के साथ भारत के अग्रणी ब्यूटी रिटेलर के रूप में उभरा है. 

4000 से ज्यादा ब्रांड्स

Nykaa ने पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था. 31 अगस्त 2021 तक FSN ई-कॉमर्स के पास देशभर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर हैं. ब्यूटी और पर्सनल केयर के लिए Nykaa का एक प्राइमरी ऐप है, इसके अलावा Nykaa Fashion भी है, जहां एपेरल, एसेसरीज, फैशन ने जुड़े प्रॉडक्ट्स होते हैं. इसके ऐप्स पर रिटेल स्टोर्स से 4,000 से ज्यादा ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड्स जुड़े हुए हैं. 
Powered by Blogger.