आज धनतरेस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान : पढ़ लीजिये ये जरुरी ख़बर

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भारत में लोग सोने और चांदी में इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। वे इसे न केवल शुभ मानते हैं, बल्कि ये धातुएं आर्थिक संकट में भी लोगों की मदद करती है। आज (मंगलवार) देश में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। इस पर्व पर लोग अपने घरों में माता लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए गोल्ड और सिल्वर ज्वेलरी, सिक्के, बर्तन आदि खरीदते हैं। अगर आप भी धनतरेस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान।

1. कीमत की जांच करें

सोने और चांदी खरीदने से पहले। इसकी कीमत पता होना जरूरी है। दरअसल मार्केट के आधार पर गोल्ड और सिल्वर की दर हर दिन बदलती है। वहीं हर शहर में धातुओं की कीमत में फर्क पड़ता है। साथ ही अपना बजट भी देख लें। बता दें असली सोना 24 कैरेट का होता है, लेकिन इसकी ज्वेलरी नहीं बनती, क्योंकि वे बेहद सॉफ्ट होता है। आभूषणों के लिए 22 कैरेट गोल्ड का उपयोग होता है। जिसमें 91.66 प्रतिशत सोना होता है।

2. हॉलमार्किंग

सोना या चांदी खरीदते समय हमेशा हॉलमार्क देखें। हॉलमार्किंग से धातु की शुद्धता का पता चलता है। गोल्ड और सिल्वर की शुद्धता के लिए भारतीय मानक ब्यूरो या बीआईएस द्वारा प्रमाणित किया जाता है। बता दें हमेशा हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाली ज्वेलरी ही खरीदें। नीचे देखें हॉलमार्क की शुद्धता कैसे पहचानें।

हॉलमार्क 375 - 37.5 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 585 - 58.5 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 750 - 75.0 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 916 - 91.6 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 990- 99.0 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 999- 99.9 प्रतिशत शु्द्ध सोना

3. वजन की जांच करें

ज्यादातर सोने और चांदी के आभूषण वजन के हिसाब से बेचे जाते हैं। भारी टुकड़ों की कीमत अधिक होती है। कुछ गहनों में स्टोन्स भी लगे होते हैं, जो ज्वेलरी के वजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए हमेशा वजन की जांच कर लें।

4. बिल मांगना न भूले

ज्वेलरी खरीदते के बाद बिल मांगना न भूलें। बिल न केवल आभूषणों की अदला-बदली या वापसी में मदद करेगा, बल्कि खरीदारी के प्रमाण के रूप में काम करेगा। यह किसी फ्रॉड या दावे के मामले में अधिकारियों से संपर्क करने में भी मदद कर सकता है।

Powered by Blogger.