POST OFFICE की इस योजना में करें निवेश और पाए 50 रुपये जमा पर 35 लाख तक रिटर्न : निवेशक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

जब देश में इंटरनेट नहीं था, तो ई-मेल की सुविधा नहीं थी. उस समय पोस्ट ऑफिस (Post Office) संदेश का एकमात्र जरिया था. पोस्ट ऑफिस में लोगों की भीड़ लगी रहती थी. अब हाईटेक जमाना आ गया है, भले ही पोस्ट ऑफिस में भीड़ थोड़ी कम हो गई है. लेकिन अभी भी पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं हैं, जो ग्राहकों का ध्यान खींच रहा है. 

अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस इस योजना में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) में बिना जोखिम अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में आप छोटी-छोटी राशि निवेश कर मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. 

इस योजना में नियमित निवेश के बाद आप एकमुश्त 35 लाख रुपये तक पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में बेहतर रिटर्न के साथ-साथ लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) का भी फायदा मिलता है. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं.

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश के फायदे

ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेशक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच की होनी चाहिए. इस स्कीम में 10,000 से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. इसका प्रीमियम आप मंथली, क्वार्टरली, हाफ-इयरली और सालाना भर सकते हैं. प्रीमियम के भुगतान के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलेगी. 

इस पॉलिसी को खरीदने के 4 साल के बाद लोन लिया जा सकता है. योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम भरना होगा. जबकि 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये महीने जमा करना होगा. इस स्कीम के तहत निवेशक को हर दिन करीब 50 रुपये यानी महीने में 1500 रुपये जमा कराने होंगे. 

अगर रिटर्न की बात करें तो निवेशक को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है. वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है। 

3 साल के बाद सरेंडर का विकल्प

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट की ओर से दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 60 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डाक घर (Indian Post) में संपर्क कर सकते हैं. 

Powered by Blogger.