CG NEWS : कोरोना से उबरा बाजार, हर सेक्टर में जोरदार व्यवसाय के आसार : धनतेरस की खरीदी पर बाज़ारों में उमड़ी भीड़, सड़कें जाम

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में धनतेरस से पहले ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है। पिछले दो दिनों में शहर के प्रमुख बाजारों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। लोग कोरोना काल में बिना मास्क के ही नजर आए। विशेषज्ञों का मानना है कि त्योहारी सीजन में जरूरत है कि कोरोना के प्रति भी हम सतर्क रहें। मां लक्ष्मी की प्रतिमा से सजा बाजार: खरीदारी का महामुहूर्त धनतेरस मंगलवार को पड़ रही है और इसके लिए बाजार पूरी तरह से तैयार है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी की भी पूजा करते हैं। इसके लिए मां लक्ष्मी की प्रतिमाएं बाजार की शोभा बढ़ा रही हैं। इसके अलावा शहर के सराफा संस्थानों में भी रौनक बढ़ गई है, जहां लाइटवेट ज्वेलरी के साथ ही गहनों के लेटेस्ट कलेक्शन उपलब्ध है।

वाहन बाजार में भी रौनक बढ़ी 

वाहन बाजार में हो रही जबरदस्त बुकिंग को देखते हुए संस्थानों द्वारा मंगलवार के लिए गाडिय़ां तैयार रखी जा रही है, ताकि उस दिन उपभोक्ता आए और अपनी पसंदीदा वाहन घर ले जाएं। इनके साथ ही कपड़ा बाजार, बर्तन बाजार, इलेक्ट्रानिक्स व रियल इस्टेट में भी धनतेरस को लेकर जबरदस्त उत्साह है। यातायात और सुरक्षा के लिए पुलिस जवान तैनात बाजार में बढ़ती भीड़ और यातायात के दबाव के चलते पुलिस विभाग ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। बहरहाल पुलिस जवान भीड़ और यातायात को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए तैनात हैं। वहीं भीड़ का फायदा उठाकर चोरी करने वालों के अलावा अन्य अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस के जवान सतर्कता से जुटे हैं।

राजधानी में तीन सेक्टर में बांटकर बनाया गया यातायात प्लान 

त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस ने शहर के प्रमुख बाजार क्षेत्रों को 3 सेक्टरों में बांटकर व्यवस्था बनाया है। जिससे सड़कोंं पर जाम की स्थिति न बने। यातायात संबंधी सुविधाओं के लिए टोल फ्री नंबर 0771-4247119 जारी किया गया है। इस संबंध में व्यापारी संघों की बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी ने यातायात पुलिस का सहयोग करने को कहा।

सेक्टर एक में एमजी रोड, केके रोड फाफाडीह रोड, स्टेशन रोड तेलगानी नाका, आमापारा बाजार में आने वाले वाहन चालक अपना वाहन मल्टी लेवल पार्किंग गंज मैदान शारदा चौक के पीछे पार्किंग स्थल पर अपना वाहन पार्क करेंगे। सेक्टर दो मालवीय रोड सदर बाजार रोड कंकालीपाड़ा रोड पुरानी बस्ती लाखे नगर शास्त्री बाजार में आने वाले वाहन चालक अपना वाहन गांधी मैदान हिंदी स्पोट्र्स ग्राउंड सीरत मैदान जवाहर मार्केट पार्किंग स्थल मैं अपना वाहन पार्क करेंगे। सेक्टर तीन पंडरी कपड़ा मार्केट देवेंद्र नगर पीली बिल्डिंग लोधिपारा चौक अनुपम नगर बाजार में आने वाले वाहन चालक अपना वाहन पंडरी कपड़ा मार्केट के सामने पार्किंग स्थल सिटी सेंटर माल पार्किंग प्रगति मैदान वह गंज मंडी मैदान में अपना वाहन पार्क करेंगे।

हिंदी व छत्तीसगढ़ी में पार्किंग स्थलों की दी जा रही जानकारी

बाजार क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस रायपुर की ओर से लगातार आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरे में लगे पीए सिस्टम के माध्यम से हिंदी व छत्तीसगढ़ी में पार्किंग स्थलों की जानकारी प्रसारित की जा रही है। शहर में लगे 56 चौक-चौराहों में लगे स्पीकर पर एक साथ प्रसारित हो रही है। जिससे आम नागरिकों को पार्किंग क्षेत्रों के बारे में जानकारी लगातार जानकारी प्राप्त हो रहे हैं। समान लोडिंग व अनलोडिंग का समय निर्धारित: त्योहारी सीजन के दौरान दुकानों में माल लोडिंग व अनलोडिंग सुबह 10 से एक बजे एवं शाम चार बजे से नौ बजे रात्रि तक प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान ग्राहकों की सुरक्षा के लिए मालवाहक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। अत: माल लोडिंग अनलोडिंग के लिए उपरोक्त समय को छोड़कर अन्य समय में अपना सामान लोडिंग अनलोडिंग करा सकते हैं।

Powered by Blogger.