Diwali gift in dangal girls : छिंदवाड़ा की शिवानी पवार ने रूस की मारिया को मात देकर अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैंपियनशिप में बनाई जगह

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

छिंदवाड़ा के उमरेठ गांव की रहने वाली शिवानी पवार ने सर्बिया में चल रही अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में फाइनल में जगह बना ली है। बुधवार रात 50 किलो वजन वर्ग में सेमीफाइनल खेला गया। इसमें शिवानी ने रूस की मारिया त्यामरकोवा को पटखनी दी। खास है कि चैम्पियनशिप में भारत से 30 महिला खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं, जिसमें मध्यप्रदेश से एकमात्र खिलाड़ी शिवानी पवार हैं।

फाइनल में जगह बनाने के बाद शिवानी को सिल्वर मैडल मिलना तय है। जानकारी के अनुसार सर्बिया में 1 नवंबर से 7 नवंबर तक अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में भारतीय महिला कुश्ती टीम की सदस्य शिवानी पवार ने 50 किलो वर्ग के पहले दौर में प्रतिद्वंदी बेलारूस की अनस्तसिया यानोतवा को पटखनी देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की पहलवान प्रोफातिलोवा को हराकर सेमीफाइनल में गईं।

तीनों बहनें दंगल गर्ल्स

शिवानी उमरेठ गांव के किसान नंदलाल पवार की बेटी है। नंदलाल की 3 बेटियां भारती पवार, शिवानी पवार और ऋतिका पवार और एक बेटा है। तीनों बहनों ने राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में कई बार प्रतिनिधित्व कर पदक हासिल किए हैं। अब ये तीनों बहनें दंगल गर्ल्स के नाम से चर्चित हैं।

पहले भी बढ़ा चुकी हैं जिले का गौरव

शिवानी ने लखनऊ में आयोजित जूनियर एशियन चैम्पियनशिप और जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भाग लिया। राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में आठ बार शामिल हुई शिवानी ने एक गोल्ड, दो-दो रजत और कांस्य पदक जीता। उन्होंने सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप कुमारी 2013-14 में प्रतिनिधित्व किया।

आरजीकेए नेशनल चैम्पियनशिप महाराष्ट्र में 38 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता। सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप श्रीनगर 2015-16 में 40 किग्रा वजन वर्ग में प्रतिनिधित्व किया। दिल्ली में 17 से 22 जुलाई 2021 तक आयोजित एशियाई जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में शिवानी पवार भारतीय टीम की ओर से प्रतिनिधित्व कर पांचवां स्थान हासिल किया था।

प्रदेश को दिलाए 8 पदक

शिवानी ने मध्यप्रदेश के लिए अब तक उसने एक स्वर्ण, दो रजत एवं 5 कांस्य पदक जीता है। प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम अवार्ड से सम्मानित और देश की इकलौती मुस्लिम महिला इंटरनेशनल कुश्ती कोच फातिमा बानो 2011-12 से शिवानी की कोच हैं।

Powered by Blogger.