MP LIVE : अब बिना मास्क दिखाई देने पर 100 रुपए की जगह 500 का जुर्माना, कोरोना संक्रमित मिलने पर होम आइसोलेशन

भोपाल में अब बिना मास्क दिखाई देने पर 100 रुपए की जगह 500 रुपए का जुर्माना लगेगा। बिना दोनों डोज लगे कर्मचारी मिलने पर संस्था पर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमित मिलने पर होम आइसोलेशन नहीं किया जाएगा। उन्हें काटूज अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। यह आदेश भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जारी किया है। शादी समारोह और अन्य आयोजन को लेकर भी गाइडलाइन जारी हो सकती है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है। 14 दिन में ही राजधानी में 79 केस सामने आ चुके हैं। 24 घंटे में ही भोपाल में 14 केस मिले हैं, जो प्रदेश में मिले केस के दो तिहाई है। ऐसे में सरकार लोगों को मास्क पहनने और एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग रखने की समझाइश दे रही है। बावजूद बाजारों में लापरवाही सामने आ रही है। लिहाजा, अब नगर निगम फिर से सख्ती करेगा। पहले बिना मास्क के सौ रुपए जुर्माना था, अब पांच सौ रुपए कर दिया गया है। इसके लिए चेकिंग की जाएगी।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कार्रवाई करीब 5 महीने से बंद है। इससे पहले निगम की टीमें रोज एवरेज 100 लोगों से जुर्माना वसूल रही थी, लेकिन बाद में ढिलाई बढ़ती गई और कार्रवाई बंद हो गई।

पुलिस की कार्रवाई भी बंद

कार्रवाई को लेकर पुलिस की कार्रवाई भी बंद हो गई है। इस वजह से लोग मास्क को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। बाजारों में 70% तक लोग बिना मास्क के ही घूमते नजर आते हैं। दुकानदार भी मास्क नहीं लगाए होते हैं। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी नहीं हो रहा। दुकानों के आगे से गोल घेरे और रस्सी गायब हो गई है।

कार्रवाई करेंगे

निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी ने इस संबंध में सभी जोन प्रभारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Powered by Blogger.