REWA : भारत-चीन सीमा के गलवान घाटी में शहीद दीपक सिंह को मिला सम्मान : राष्ट्रपति ने​ पत्नी रेखा सिंह को वीर चक्र देकर किया सम्मानित

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद लांसनायक दीपक सिंह गहरवार को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। यह सम्मान दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद की पत्नी रेखा सिंह को प्रदान किया है। इस दौरान शहीद के पिता गजराज सिंह और भाई प्रकाश सिंह भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। जिनका सम्मान भी राष्ट्रपति की ओर से किया है।

शौर्य का किया गया संबोधन

बता दें कि राष्ट्रपति भवन में वीर योद्धा के शौर्य का संबोधन भी किया गया। कहा गया कि 15-16 जून 2020 को भारत-चीन सीमा के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प हुई। इस दौरान चिकित्सा कोर 16वीं बटालियन बिहार रेजीमेंट के शहीद नायक दीपक सिंह नर्सिंग सहायक की ड्यूटी कर रहे थे। आपरेशन के दौरान हताहतों को उपचार उपलब्ध करा रहे थे। इस दौरान उनको गंभीर चोटे भी आई। फिर भी 30 सैनिकों की जान बचाई। हिंसक झड़क के दौरान वे घायल होकर भी साहस का परिचय देते हुए पत्थरों के जहरे जख्मों के कारण 20 सैनिकों के साथ शहीद हो गए।

तीसरे फेज में मिला सम्मान

हाल ही में सेना से रिटायर्ड शहीद के भाई प्रकाश सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में चार फेजों पर सम्मान समारोह रखा गया था। पहले दिन सोमवार को दो फेज रहे। जबकि दूसरे दिन तीसरे और चौथे फेज का सम्मान था। शहीद दीपक सिंह को तीसरे फेज पर मंगलवार की सुबह मरणोपरांत वीर चक्र मिला है। साथ ही गलवान घाटी में शहीद हुए अन्य 20 सैनिको के परिवार को इसी सत्र में सम्मानित किया गया है। फिर शाम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ डिनर प्रोगाम में शामिल हुए। बुधवार की सुबह सीडीएस विपिन रावत और सेना के अन्य अधिकारियों के साथ शहीदों के परिवारों को टी पार्टी में बुलाया गया है।

रीवा सैनिक स्कूल के 3 पुरा छात्रों को मिला विशिष्ट सेवा मेडल

राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुए समारोह में मंगलवार को रीवा सैनिक स्कूल के 3 पुरा छात्रों को विशिष्ट सेवा मेडल दिया गया। जिसमे विंध्य के गौरव लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवदी सहित वाइस एडमिरल अरूण कुमार जैन और मेजर जनरल वीरेन्द्र सिंह भी शामिल रहे। गौरतलब है कि रक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अंलकरण समारोह में सम्मानित किया गया है।

Powered by Blogger.