नए साल में कब काैन सी परीक्षा? शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च तो जनवरी में पुलिस भर्ती शुरु : यहाँ पढ़िए 10 अहम परीक्षा की पूरी जानकारी

नए साल 2022 की शुरुआत के साथ ही एमपी पीईबी (प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड) की 10 अहम परीक्षाएं हाेंगी। इनकी शुरुआत जनवरी से ही हाे जाएगी। इसके बाद अप्रैल तक ये सारी परीक्षाएं हाेंगी। इन परीक्षाओं की तैयारी पूरी हाे गई है। खास बात यह है कि लंबे समय से काेविड-19 के चलते इनमें से ज्यादातर परीक्षाएं बार-बार टल रही थीं।

अब जिस तरह से पीईबी ने नवंबर, दिसंबर में एक के बाद एक दर्जनभर पेंडिंग परीक्षाएं आयाेजित कर लीं, उसके बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि 2022 में पुलिस भर्ती सहित तमाम परीक्षाएं समय पर हाे जाएंगी। पीईबी इनमें से ज्यादातर परीक्षाओं में आधार व बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य करने जा रहा है। उसका तर्क है कि इससे फर्जी विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की आशंका कम हाे जाएगी।

नए साल में कब काैन सी परीक्षा?

पुलिस भर्ती परीक्षा-2020, 8 जनवरी से शुरू हाेगी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च से शुरू हाेगी।

समूह-2 व उपसमूह 1 के तहत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी पद की परीक्षा अप्रैल में हाेगी।

समूह-4 सहायक ग्रेड-3, स्टेनाेटॉपिस्ट, स्टेनाेग्राफर, डेटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए अप्रैल में होगी।

समूह 3 उपयंत्री भर्ती परीक्षा अप्रैल में हाेगी।

समूह 1 व उपसमूह 1 के तहत जिला प्रबंधक कृषि व अन्य पद की भर्ती परीक्षा अप्रैल-मई में हाेगी।

समूह 2 व उपसमूह 2 में कनिष्ठ लेखा अधिकारी भर्ती परीक्षा मई में हाेगी।

समूह 1 व उपसमूह 3 की हाउस कीपर, साइकेट्रिक, साेशल वर्कर व अन्य पदाें के लिए भर्ती परीक्षा मई में हाेगी।

काैशल विकास संचालनालय के तहत प्रशिक्षण अधिकारी के पद की परीक्षा भी मई में ही हाेगी।

समूह 2 उप समूह 3 के सहायक लाेक विश्लेषक, रसायनज्ञ 2 व अन्य पद के लिए परीक्षा मई में हाेगी।

पुलिस भर्ती- असमंजस अब भी बरकरार

हालांकि महीनों से लंबित पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2020 यूं ताे 8 जनवरी से शुरू हाेना है, लेकिन अब भी पंचायत चुनाव व काेविड 19 के नए वैरिएंट के हालाताें का डर जरूर बरकरार है। फिलहाल एग्जाम का शेड्यूल वेबसाइट पर अपलाेड है और उम्मीद है कि एग्जाम समय पर ही हाेगी। जीडी कांस्टेबल के 3862 पद, पुलिस रेडियो कांस्टेबल के 138 पद हैं। इस तरह कुल 4000 पद हैं और इनके लिए 12 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। यानी हर पद के लिए औसत 300 से भी ज्यादा दावेदार हैं।

इधर, पीएससी में कम्प्यूटर प्राेग्रामर के पदाें के लिए आवेदन 24 से हाेंगे शुरू

एमपी पीएससी ने कम्प्यूटर प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए 24 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। यह 23 जनवरी तक चलेगी। 25 जनवरी तक एप्लीकेशन फॉर्म में संशाेधन का समय दिया जाएगा। परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है।

हालांकि कुल दो पदों पर भर्ती होगी। उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीई, बीटेक या आईटी कम्प्यूटर में मास्टर की डिग्री होना चाहिए। उम्र 21 साल से अधिक और 40 साल से कम होना चाहिए।

Powered by Blogger.