भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन पूरे देश में शुरू : मप्र के यात्रियों के लिए अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से विशेष ट्रेन रामपथ यात्रा के लिए होंगी रवाना

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन पूरे देश में शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मप्र के यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी आगामी 25दिसंबर को मध्यप्रदेश के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से विशेष पर्यटन ट्रेन के माध्यम से रामपथ यात्रा के लिए रवाना करेगा। इस ट्रेन के माध्यम से यात्रियों को अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज सहित कई मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे। यह ट्रेन साबरमती, आनंद, छायापुरी, गोधरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, शुजालपुर, सीहोर, संत हरिदाराम नगर(बैरागढ़), विदिशा, गंजबासौदा, बीना और झांसी स्टेशनों से होते हुए जाएगी। आईआरसीटीसी के अधिकारियों की माने तो प्रदेश के यात्री इन स्टेशनों से ट्रेन में सवार हो सकते है, जबकि इंदौर के यात्रियों के लिए उज्जैन स्टेशन ज्यादा नजदीक रहेगा। 8 दिन की यात्रा, एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी आईआरसीटीसी के अधिकारियों की मुताबिक 8 दिनों की इस यात्रा में आयोध्या, नंदीग्राम, वाराणसी, प्रयागराज, श्रंगवेरपुर एवं चित्रकुट के मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। दर्शन करने जाने वाले यात्रियों को 7 हजार 560 रुपए (स्लीपर) प्रति व्यक्ति और 12 हजार 600 रुपए (एसी) प्रति व्यक्ति का खर्च आएगा। हालांकि इस पैकेज में यात्रियों के चाय, नाश्ते दोपहर और रात के भोजन के साथ ही रहने और घूमने की भी व्यवस्था की गई है। खास बात यह है कि टिकट शुक्ल में ही यात्रियों के चार लाख रुपए का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी शामिल रहेगा। वहीं यात्रा के दौरान कोविड नियमों का पालन भी होगा। सैनिटाइजर, मास्क और फेस शील्ड भी श्रद्धालुओं को दिए जाएंगे।

बुकिंग हो चुकी है शुरू इस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो चुकी है। जो भी इस यात्रा पर जाना चाहे वे इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन और अधिकृत एजेंट के माध्यम से भी करा सकते है। इच्छुक व्यक्ति इन दोनों ही माध्यम से ट्रेन की बुकिंग करा सकते है।

Powered by Blogger.