IAF-2021 AFCAT Recruitment : एयरफोर्स में 317 पदों पर निकली वैकेंसीज, ऐसे करें अप्लाई : अंतिम तारीख 30 दिसंबर

 

IAF-2021 AFCAT Recruitment : एयरफोर्स में 317 पदों पर निकली वैकेंसीज, ऐसे करें अप्लाई : अंतिम तारीख 30 दिसंबर

अगर आप इंडियन एयरफोर्स में जाना चाहते हैं तो सुनहरा मौका है। एयरफोर्स में 317 पदों पर वैकेंसीज निकली हैं। भर्ती (IAF-2021 AFCAT Recruitment) टेस्ट के जरिए होगी। एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के लिए वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2021 है। कोर्स जनवरी 2023 में समाप्त होगा। इंडियन एयरफोर्स कैंडिडेट (IAF AFCAT 2021) को अंतिम चयन के लिए ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी देना पड़ेगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपए देना होगा। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

इन पदों पर होनी है भर्तियां

SSC (Flying): 77 पद

AE: 129 पद

Admin: 51 पद

Accounts: 21 पद

Lgs: 39 पद

आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाना होगा।

इसके होम पेज पर Career के ऑप्शन पर जाना होगा।

अब AFCAT 02/2021 is available के लिंक पर जाएं।

इसमें Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

योग्यता और आयु सीमा

इसमें प्रत्येक पद के अनुरूप आवेदन योग्यता अलग-अलग रखी गई है। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले पूरा नोटिफिकेशन जरूर देख लें। वहीं, फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 साल से अधिक और 24 साल से कम मांगी गई है। ग्राउंड ब्रांचेज के लिए आयु सीमा 20 से 26 साल है।

क्या होता है AFCAT?

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट, इंडियन एयर फोर्स (IAF) में अधिकारियों को शामिल करने के लिए हर साल दो बार होता है। कैंडिडेट्स को पहले रिटन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। रिटेन एग्जाम में शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को एयर फोर्स बोर्ड द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

AFCAT के माध्यम से कैंडिडेट्स (IAF) की उन सभी तीन शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो फ्लाइंग ब्रांच, तकनीकी शाखा और ग्राउंड ड्यूटी शाखाएं हैं। शाखाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। महिला और पुरुष दोनों तीनों शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Topics

Latest News