LIVE : सुप्रीम कोर्ट का फैसला : अब कल होगी हाईकोर्ट में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सुनवाई


मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने जबलपुर हाईकोर्ट को गुरुवार 16 दिसंबर को दोबारा सुनवाई करने के लिए कहा है। 5वीं सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। इससे पहले 7 दिसंबर, 11 दिसंबर, 13 दिसंबर, 14 दिसंबर को सुनवाई टलती रही थी। सैयद जाफर और जया ठाकुर ने मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव में सरकार द्वारा रोटेशन के आधार पर आरक्षण न करने के खिलाफ रिट पिटीशन दायर की थी। पैरवी अधिवक्ता वरुण ठाकुर ने की। राज्य निर्वाचन आयोग ने 4 दिसंबर को प्रदेश में पंचायत चुनाव घोषित किए थे। जबकि जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण 18 दिसंबर को होना तय था।

सैयद जफर ने कहा कि शिवराज सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में नगर निगम और नगर पालिका पर रोटेशन के आधार पर आरक्षण देने पर सहमति जताई है। हम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग करते हैं कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए ग्राम पंचायत चुनाव में भी रोटेशन का नियम लागू करें। 2014 के आरक्षण को निरस्त करते हुए 2022 में होने वाले पंचायत चुनाव में रोटेशन का पालन करें। वकील वरुण ठाकुर ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार का ऑर्डिनेंस संविधान के खिलाफ था। सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे माना।


लड़की के साथ महाकाल में गैरहिंदू पकड़ा

उज्जैन महाकाल मंदिर में दर्शन को आए गैरहिंदू को पुलिस ने हिरासत में लिया है। वह मुंबई की एक दोस्त खुशबू के साथ उज्जैन आया था। उसका नाम यूसुफ मुल्ला है। कर्नाटक का रहने वाला है। आधारकार्ड अभिषेक दुबे के नाम का मिला है। भस्मआरती के बाद शक होने पर उसे कर्मचारियों ने पकड़ा, इसके बाद पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

सरकार गलत नीतियों पर चल रही- छिंदवाड़ा में कमलनाथ
तीन दिवसीय दौरे पर छिंदवाड़ा आए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को लेकर सवाल खड़े किए है। कमलनाथ ने कहा कि पंचायत के चुनाव वर्तमान आरक्षण के आधार पर होने चाहिए। सरकार गलत नीतियों पर चल रही है।

इंदौर में महिला की हत्या

इंदौर के कनाडिया इलाके में बिचोली हप्सी ब्रिज के पास महिला की डेड बॉडी मिली है। राहगीरों की सूचना पर पुलिस पहुंची। महिला की पहचान भगवतीबाई निवासी विराट नगर के रूप में हुई। बेटे ने पहचान की। महिला के गले में रस्सी के फंदे के निशान मिले हैं। महिला मूल रूप से महिला बड़वानी की रहने वाली थी। आजाद नगर थानाक्षेत्र के विराटनगर में अपने परिवार से अलग किराए के मकान में रह रही थी। मकान मालिक पर हत्या का शक जताया जा रहा है। पूरी खबर पढ़िए
Powered by Blogger.