MP : सरकार भेज रही 4-4 हज़ार रुपये, कभी भी आ सकती है 10वीं किस्त : ऐसे पता करें स्टेटस....

भोपाल। सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की तरह कई योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 9 किस्त जारी हो चुकी हैं। 10वीं किस्त आज किसानों के अकाउंट में क्रेडिट हो सकती है ।

वे किसान जो इस योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन के बाद उनका नाम लाभार्थी सूची में हैं तो उन्हें इसका लाभ मिलता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए सरकार ने e KYC करना अनिवार्य कर दिया है। इसलिए जब तक आप e-KYC पूरी नहीं करेंगे तब तक आपकी पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं आएंगे।

जानिए कब आएंगे पैसे

अगर किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त आज नहीं आती है तो कल यानी 16 दिसंबर को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त आ सकती है। क्योंकि 16 दिसंबर, 2021 को पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों पर आयोजित एक कृषि कार्यक्रम के समापन समारोह को ‘ऑनलाइन’ संबोधित करेंगे। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त भी 16 दिसंबर को जारी की जा सकती है।

दस्‍तावेजों को किया गया अनिवार्य

पीएम किसान योजना में होने वाले फर्जी आवेदनों को रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना में कुछ दस्‍तावेजों को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में इन दस्‍तावेजों के बगैर आप आवेदन की प्रक्रिया को पूरी नहीं कर सकते हैं। या आपने इस योजना के तहत यह दस्‍तावेज नहीं दिया है तो पीएम किसान सम्‍मान निधि का पैसा रुक सकता है। सरकार ने इस योजना के तहत राशन कार्ड व घोषणा पत्र को अनिवार्य किया है। यानी अब आवेदन करने पर आपको राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड, खतौनी, बैंक विवरण, घोषणा पत्र व अन्‍य जरुरी दस्‍तावेज देने होंगे।

ऐसे चेक करें स्टेटस

सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

अब 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।

अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।

फिर 'Get Report' ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।

किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

Powered by Blogger.