MP : तीसरी लहर पर सरकार अलर्ट : आज CM शिवराज क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ करेंगे बैठक

 

MP : तीसरी लहर पर सरकार अलर्ट : आज CM शिवराज क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ करेंगे बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस आ रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर नहीं आए, इसके लिए हमें अभी से सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री बुधवार को सुबह 10 बजे क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ बैठक करेंगे। जिलों के अफसर बैठक में वर्चुअली जुड़ेंगे। बैठक में मंत्री, सांसद और विधायक के साथ ही जिला, वार्ड, ब्लॉक और पंचायत कमेटियां भी शामिल होंगी।

CM शिवराज ने बुलाई मंत्री और अफसरों की आपात बैठक : इंदौर-भोपाल बने हॉटस्पॉट, प्रदेश में 24 घंटे में 20 केस आए सामने

मुख्यमंत्री ने भोपाल-इंदौर समेत मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस के मंगलवार को मंत्री और अफसरों की आपात बैठक बुलाई थी। मुख्यमंत्री ने मास्क लगाने, कोरोना टेस्ट बढ़ाने, जरूरत होने पर छोटे कंटेनमेंट जोन बनाने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील करने को लेकर निर्देश दिए हैं। मंत्रियों से कहा गया है कि वे प्रभार वाले जिले में जाएं। भोपाल में मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश कलेक्टर कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार देर शाम प्रदेश की जनता को संबोधित किया था। उन्होंने कहा कि नवंबर माह में पॉजिटिव केसे लगातार बढ़े हैं। विशेषकर पिछले एक सप्ताह से पॉजिटिव आने वालों की संख्या के साथ एक्टिव केस भी बढ़ते जा रहे हैं। विशेषकर इंदौर और भोपाल में रोज पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। उन्होंने कहा- पुराना अनुभव बताता है कि ये केस फिर धीरे-धीरे लगातार फैलते और बढ़ते हैं। अफ्रीका में जो नया वैरिएंट मिला है उसने पूरी दुनिया को चिंतित कर दिया है। लगातार केस दुनिया में बढ़ रहे हैं। उन्होंने अपील की है कि स्थिति न बिगड़े और हम तीसरी लहर को आने से रोक दें, इसके लिए अभी से सावधानी जरूरी है।

सरकार सतर्क और सचेत है

मुख्यमंत्री ने कहा - सरकार सतर्क और सचेत है। मैं लगातार बैठकें करके तीसरी लहर के मुकाबले की तैयारी के निर्देश दे रहा हूं। हम रोज कोरोना टेस्ट करना चाहते हैं। कई लोग टेस्ट कराने से इनकार करते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड टेस्ट को जरूर करवाएं, क्योंकि उसी से पता चलेगा कि अगर पॉजिटिव केस बढ़ते हैं तो और जो लोग पॉजिटिव आ रहे हैं उनको आइसोलेट किया जाएगा और घर को कंटेनमेंट किया जाएगा।

वैक्सीन दूसरा डोज जरूर लगवाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ जरूर लगवाएं। उन्होंने धर्म गुरुओं, जनप्रतिनिधियों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं, समाजसेवी संगठनों और स्टूडेंट्स से अपील की है कि जनता का सहयोग तीसरी लहर को रोकने के लिए अत्यंत आवश्यक है।

अस्पतालों में इंतजाम

अस्पतालों में आवश्यक तैयारी रहेगी। ऑक्सीजन प्लांट, दवाइयां, कंसट्रेंटर, इंजेक्शन वो सारी तैयारी की जा रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी जरूरत न पड़े, जिसके लिए आवश्यक सहयोग जरूर करें।

कमलनाथ बोले- एकदम से प्रतिबंध हटाना ठीक नहीं था

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर और नए वैरिएंट का खतरा अभी बना हुआ है। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है। कई लोगों का वैक्सीनेशन होना बाकी है। ऐसे में एकदम से सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए प्रतिबंधों को हटाना ठीक नहीं था। स्कूलों को 100% क्षमता के साथ संचालित करने का निर्णय भी सोच-समझकर नहीं लिया गया। उन्होंने सरकार से स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करने के साथ कोरोना की रोकथाम के लिए गाइडलाइन का पालन कराया जाए।

Related Topics

Latest News