MP : कॉलेज एग्जाम को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान : ऑफलाइन ही होंगे एग्जाम, जल्द से जल्द तय होगा फॉर्मूला

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉलेज एग्जाम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सोमवार को कहा, कॉलेज के एक्जाम ऑनलाइन नहीं, ऑफलाइन होंगे। इसका फॉर्मूला जल्दी तय किया जाएगा। परीक्षा को लेकर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति की बैठक जल्द बुलाई जाएगी।

कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंध और नियमों में बदलाव कर अब सभी कॉलेजों में ऑफलाइन एग्जाम कराने की तैयारी है। कोरोना के बाद लगाए गए सभी प्रतिबंध शासन ने हटा लिए हैं। गत वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण कुछ विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन तो कुछ ने ओपन बुक पद्धति से परीक्षाएं कराई थीं। मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब सेमेस्टर और एनुअल एग्जाम ऑफलाइन ही होंगे। यानी छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर जाना होगा। पूरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों और उससे जुड़े कॉलेजों में एक रूप में एग्जाम होंगे।

अभी नेटवर्क प्रॉब्लम बनी रोड़ा

अभी तक ऑनलाइन परीक्षाएं कराने में दूरस्थ क्षेत्रों से नेटवर्क नहीं मिलने मोबाइल नहीं होने जैसी कई परेशानियां सामने आती थीं। इसे देखते हुए ऑफलाइन एग्जाम लिए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन परीक्षा कराने के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

Powered by Blogger.