टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत : टीम इंडिया ने NZ को 372 रनों से हराया

मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम की रनों के हिसाब से ये सबसे बड़ी जीत रही। भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 167 रन ही बना सकी और मुकाबला बड़े अंतर से हार गई। 

बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही।

वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की ये लगातार तीसरी जीत रही।

भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की पिछले 8 मैचों में ये 7वीं जीत रही।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान कोहली की ये लगातार चौथी जीत रही।

घरेलू सरजमीं पर भारत की ये लगातार 14वीं सीरीज जीत रही।

मयंक अग्रवाल 'मैन ऑफ द मैच' और आर अश्विन 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे।

जयंत ने मचाया तहलका

चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई। रचिन रवींद्र ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ कीवी टीम को हार से बचाया था, बल्कि मैच ड्रॉ कराने में एक बड़ी भूमिका भी अदा की थी। छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े।

जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन (0) को LBW आउट किया। हालांकि जेमीसन ने हेनरी निकोल्स से विचार विमर्श के बाद रिव्यू लिया, लेकिन वह कीवी टीम के काम न आया और जयंत ने NZ को 7वां झटका पहुंचाया। इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) को बोल्ड कर दिया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया। जयंत यादव ने 49 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

घर में अश्विन के 300 विकेट पूरे

हेनरी निकोल्स (44) को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर अपने 300 विकेट भी पूरे किए। घरेलू मैदानों पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन भारत के दूसरे और वर्ल्ड के छठे गेंदबाज बने।

फिफ्टी बनाकर आउट हुए मिचेल

55 पर 3 विकेट गंवाने के बाद डेरिल मिचेल और हेनरी निकोल्स ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 111 गेंदों पर 73 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अक्षर पटेल ने मिचेल (60) को आउट कर तोड़ा। मिचेल ने 92 गेंदों पर 60 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनके ये दूसरा अर्धशतक रहा। NZ अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि विकेटकीपर टॉम ब्लंडल बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गए।

ब्लंडल ने मिड ऑफ की दिशा शॉट लगाया था और रन लेने के लिए दौड़ पड़े थे। हालांकि, दूसरे छोर से हेनरी निकोल्स ने उन्हें रन के लिए मना किया था। कीवी खिलाड़ियों के बीच तालमेल की कमी का फायदा केएस भरत ने बखूबी उठाया और गेंद को उठा कर तेजी से कीपर के पास थ्रो किया। इस तरह से NZ ने अपना 5वां विकेट गंवाया।

भारत ने 276 पर घोषित की पारी

इससे पहले टीम इंडिया ने दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित की। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल (62) दूसरी पारी में भी टॉप स्कोरर रहे। साथ ही चेतेश्वर पुजारा (47) और शुभमन गिल (47) ने भी अच्छा स्कोर बनाया। पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले एजाज पटेल ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट अपने नाम किए।

एजाज पटेल (14/225) का प्रदर्शन वानखेड़े में किसी भी गेंदबाज का अब तक का सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।

अक्षर पटेल ने 26 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए।

पूरे मैच में भारत के कुल 17 विकेट गिरे और ये सभी कीवी टीम के लेफ्ट आर्म स्पिनर्स एजाज पटेल ने चटकाए।

दोनों टीमें-

IND: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

NZ: टॉम लाथम (c), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

Powered by Blogger.