REWA : कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसा : शोक में डूबा सैनिक स्कूल, पायलट पीएस चौहान का रीवा से था नाता, 22 पुशअप कर शहादत को किया याद

सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए पायलट पीएस चौहान का मध्यप्रदेश के रीवा से भी नाता है। रीवा सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल राजेश बैंदा ने बताया कि चौहान ने 1991 से लेकर 1998 तक यहां रहकर पढ़ाई की थी। वे 7 सालों तक सैनिक स्कूल के चंबल हाउस में रहे थे। यहां उनकी स्पेशल स्टूडेंट के रूप में पहचान रही है। वे स्टडी से लेकर स्कूल की हर एक एक्टिविटी में शामिल होते थे।

पासआउट होने के बाद राष्ट्रीय एकेडमी का सौवां कोर्स जॉइन किया। फिर 22 जून 2002 को वायुसेना में शामिल हुए थे। पृथ्वी सिंह चौहान इंडियन एयर फोर्स की 109 हेलिकॉप्टर यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर थे। उन्हें 2015 में विंग कमांडर बनाया गया था। पृथ्वी सिंह चौहान एक अनुभवी पायलट थे। उन्हें इस हेलिकॉप्टर को उड़ाने का अच्छा खासा अनुभव था। उनके​ निधन से पूरा स्कूल परिवार शोक संवेदना व्यक्त करता है।

आगरा दयालबाग के रहने वाले थे विंग कमांडर

कर्नल की मानें तो विंग कमांडर ने 1998 में ही नेशनल डिफेंस अकादमी जॉइन की थी। वे मात्र 42 वर्ष के थे। उनके पिता का नाम सुरेंद्र सिंह चौहान व माता का नाम सुशीला देवी है। उनकी पत्नी का नाम कामिनी है। विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान आगरा दयालबाग के सरन नगर के रहने वाले थे। वर्तमान में उनकी तैनाती कोयंबटूर के पास वायु सेना स्टेशन सुलुर में थी। विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान जांबाज पायलट थे। वे खेलकूद व पढ़ाई दोनों में अव्वल रहते थे। वे बहुमुखी प्रतिभा वाले छात्र थे।

पृथ्वी सिंह चौहान उड़ा रहे थे हेलिकॉप्टर

बता दें कि बुधवार दोपहर 12 बजे के आसपास तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना के हेलिकॉप्टर क्रैश होने पर सीडीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों की मौत हो गई थी। सेना के मुताबिक विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान ही हेलिकॉप्टर उड़ाते समय शहीद हो गए थे।

सैनिक स्कूल में हुई शोक सभा

गुरुवार को सैनिक स्कूल रीवा के मानेकशा सभागार में शोक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें कर्नल राजेश बैंदा ने उनकी शहादत को याद करते हुए दो मिनट का मौन रखा। साथ ही पढ़ाई के दौरान की यादें शेयर की। स्कूल परिवार ने कहा है कि हम शहीद के पिता से बात कर अपनी संवेदना देंगे। इस दौरान समस्त विद्यालय परिवार की तरफ से कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

22 पुशअप कर शहादत को किया याद

सैनिक स्कूल प्रांगण में गुरुवार की दोपहर 1.30 बजे कर्नल के नेतृत्व में 22 पुशअप मार कर उनकी शहादत को याद किया गया। कर्नल ने कहा कि हमने इस साल दो वीर योद्धाओं को खोया है। 13 नवंबर 2021 को कर्नल विप्लव त्रिपाठी और 8 दिसंबर 2021 को विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान को खोया है। दोनों सैनिक स्कूल रीवा के स्टूडेंट रहे हैं।

Powered by Blogger.