REWA : सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने हासिल की एक और उपलब्धि : मरीज की दाई किडनी की 90% ब्लाक नस को सफलतापूर्वक खोला

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग में गत दिनों एक मरीज सीने में दर्द एवं हाई ब्लड प्रेसर के कारण एडमिट हुआ था। प्रथामिक निरीक्षण के बाद रीनल एंजियोग्राफी जाँच की गई जिसमें मरीज की दाई किडनी की नस 90 प्रतिशत ब्लाक थी। बंद नस को कार्डियोलॉजी विभाग में कार्यरत सहायक प्राध्यापक डॉ. एल.पी. सिहं एवं उनकी टीम द्वारा सफलतापूर्वक खोला गया जिससे मरीज का ब्लड प्रेशर कम हुआ।

अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव ने बताया

यह देखा गया है कि जिन मरीजो का ब्लड प्रेशर तीन एवं उससे ज्यादा दवाईयों से ठीक नहीं होता है उनकी किडनी की नस ब्लॉक होने की ज्यादा संभावना होती है, तथा बंद नस को खोलने पर ही ब्लड प्रेशर कम होता है। इस तरह की विधि से विध्यं क्षेत्र में पहली बार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग में इलाज किया गया है। 

इसी के साथ कार्डियोलॉजी विभाग द्वारा कोरोनरी एंजियोग्राफी के अलावा पेरीफेरल नसो का प्रोसिजर भी सफलतापूर्वक किया जाने लगा है जो विंध्य क्षेत्र के लिए अपने आप में एतिहासिक उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कार्डियोलॉजी विभाग विगत एक वर्ष में कई उपलब्धियां हासिल की चुका है जो प्रदेश में अग्रणीं है।

Powered by Blogger.