REWA : विकास पुरुष राजेंद्र शुक्ल ने रीवा को दी एक और नए FLY OVER की सौगात; 800 मीटर लंबी होगी ये थर्ड लेग

     

रीवा शहर के सबसे व्यस्ततम चौराहों में शुमार सिरमौर चौराहा के जल्द ही अच्छे दिन आने वाले है। अधिकारियों ने बताया कि सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर अभी कॉलेज चौराहे से शुरू होकर समान बस स्टैंड की ओर जोड़ता था। मतलब इस फ्लाई ओव्हर में अभी तक दो लेग ही बनी थी।

जिससे पुराने बस स्टैण्ड से विश्वविद्यालय और मझियार की तरफ जाने के लिये वाहनों को सिरमौर चौराहे की ट्रैफिक में फंसना पड़ता था। लेकिन थर्ड लेग की स्वीकृत मिलने से यहां से गुजरने वाले वाहनों को अब आसानी होगी। साथ ही आए दिन लगने वाले जाम के झाम से छुटकारा मिलेगा।

बता दें कि केन्द्रीय सड़क निधि योजना (सीआरएफ) के तहत केन्द्र सरकार ने सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर प्रोजेक्ट के लिए 33.44 करोड़ की राशि स्वीकृति की है। स्वीकृति मिलने के बाद फ्लाई ओव्हर की ड्राइंग और डिजाईन बनाने का काम होगा। दावा है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष 2021-22 में ही सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर के थर्ड लेग का निर्माण शुरू हो सकता है।

800 मीटर लंबी होगी थर्ड लेग

सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर के जिस थर्ड लेग की स्वीकृति मिली है। उसकी लंबाई 800 मीटर है। यह प्रोजेक्ट सिरमौर चौराहा के मध्य से शुरू होकर सुभाष चौक तक बनेगा। जिसकी लंबाई 200 मीटर होगी। इसके बाद सुभाष चौक से विश्वविद्यालय और बोदा-मझियार रोड तरफ ढाल उतारी जाएगी। यह दोनों फ्लाई ओव्हर की ढाल की लंबाई लगभग 300-300 मीटर होगी। इस तरह यहां 800 मीटर लंबा लाईओव्हर का निर्माण किया जाएगा।

12 मीटर होगी चौड़ाई

बताया गया है कि सिरमौर चौराहा से सुभाष चौक तक बनने वाले फ्लाई ओव्हर की चौड़ाई 12 मीटर की होगी। वहीं सुभाष चौक से विश्वविद्यालय रोड और बोदा-मझियार रोड की चौड़ाई क्रमश: 8.40-8.40 मीटर की होगी। नये फ्लाई ओव्हर के निर्माण के दौरान सिरमौर चौराहा से सुभाष चौक और सुभाष चौक से विश्वविद्यालय और बोदा-मझियार मार्ग में 300-300 मीटर लंबाई में जो अतिक्रमण हैं उसे हटाया जाएगा।

दोनों बस स्टैंडों से विश्वविद्यालय जाना होगा आसान

गौरतलब है कि समान बस स्टैंड और पुराने रेवांचल बस स्टैण्ड से अब विश्वविद्यालय और मझियार की ओर जाना आसान हो जाएगा। अभी यहां से गुजरना किसी चुनौती से कम नहीं था। आए दिन दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों को सिरमौर चौराहे के ट्रैफिक में फंसना पड़ता था। लेकिन थर्ड लेग की स्वीकृत के बाद से शहरवासियों में खासा उत्साह दिखा है।

नये प्रोजेक्ट को स्वीकृति

दावा है कि सेतु निगम ने सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर के थर्ड लेग के लिये प्रस्ताव बनाकर जिला मुख्यालय के माध्यम से राज्य सरकार को भेजा था। शासन ने इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय को भेज दिया। सेतु निगम काफी समय से इस प्रस्ताव की मंजूरी की प्रतीक्षा में था। जिसे केन्द्र सरकार ने बीते दिनों प्रदेश के नये प्रोजेक्टों की स्वीकृति के समय रीवा के सिरमौर चौराहा फ्लाई ओव्हर की थर्ड लेग को शामिल किया था।

Powered by Blogger.