REWA : टमस नदी में अवैध उत्खनन पर खनिज विभाग व पुलिस की संयुक्त कार्यवाही से हड़कंप : दो मशीने जब्त कर मामला दर्ज

रीवा। टमस नदी में लगातार मिल रहे रेता के अवैध उत्खनन को रोकने के लिए रविवार को खनिज विभाग व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई से हड़कंप मच गया। नाव में बैठकर अधिकारी पहुंचे जिसके बाद नदी में अवैध उत्खनन कर रहे लोग मशीने छोड़कर चंपत हो गए। दो मशीनों को जब्त किया गया है और मौके पर मिली बड़ी मात्रा में रेता को भी नष्ट कराया गया है। त्योंथर व जवा तहसील के कई स्थानों में टमस नदी में अवैध उत्खनन की शिकायतें लगातार मिल रही थी।

कलेक्टर व एसपी ने गठित की थी टीम

कलेक्टर डा. इलैया राजा टी, एसपी नवनीत भसीन ने रविवार को जिला खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित व एसडीओपी त्योंथर समरजीत सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर दी। रविवार को खनिज विभाग के साथ पुलिस की टीम ने दबिश दी। ग्राम गाढ़ा 137 में अधिकारियों ने गाड़ी दूर खड़ी कर दी और नाव में बैठकर नदी के रास्ते उक्त स्थल पर पहुंचे। नाव से अधिकारियों को आते देखकर अवैध उत्खनन कर रहे लोगों में भगदड़ मच गई। मौके पर मौजूद सभी लोग नाव छोड़कर भाग दिये। यहां पर एक नाव जब्त की गई है जिसमें मशीन लगी हुई थी। इसके बाद अधिकारियों ने बरहुली पाडेन टोला में दबिश दी तो यहां पर भी आरोपी मशीन छोड़कर भाग गए।

दो मशीने जब्त कर पुलिस ने दर्ज किया मामला

पुलिस ने दो मशीनों को जब्त कर लिया। जवा थाने में आरोपियों के खिलाफ दो मामले दर्ज कर मशीनों को थाने में रखवा दिया गया। इन मशीनों के मदद से अवैध उत्खनन करवाने वालों की पुलिस पहचान करने में लगी है। जांच के बाद आरोपियों को नामजद किया जायेगा। अतरैला से लेकर चाकघाट तक कई स्थानों में मशीनों के माध्यम से रेता निकाली जाती है जिसको लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थी। फलस्वपरूप प्रशासन ने खनिज माफिया पर कार्रवाई की जिससे हड़कंप मच गया।

ये रहे टीम में शामिल

खनिज माफिया के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई जिसमे जिलां खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित, एसडीओपी समरजीत सिंह, खनिज अधिकारी बीर सिंह, थाना प्रभारी जवा तेजभान सिंह परिहार, थाना प्रभारी अतरैला कन्हैया बघेल सहित अन्य पुलिस अधिकारी शामिल रहे। खजिन मफिया को घेरने के लिए अलग-अलग तरफ से टीमें गई थी लेकिन रास्ता न होने से वाहन वहां तक नहीं पहुंच पाए और आरोपियों को भागने का मौका मिल गया।

आरोपियों की चल रही तलाश

खजिन विभाग व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई गाढ़ा 137 व बरहुली पाण्डेन टोला में टमस नदी में अवैध उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई की गई है। दो मशीनों जब्त कर थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है। नाव और रेता को नष्ट करवा दिया गया है। मशीन के मालिकों का पता लगाया जा रहा है।

समरजीत सिंह, एसडीओपी त्योंथर

Powered by Blogger.