Weather update : आगामी दो दिन ठिठुरन भरी ठंड से मिलेगी राहत : जानिए क्या कहते है वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

Weather Update : सर्दी से ठिठुर रहे उत्तरी भारत के लोगों के लिए आगाम दो दिन राहत भरे रहेंगे। वातावरण में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते अब आगामी दो दिन ठिठुरन भरी ठंड (Cold Winter) से राहत मिलेगी। यानी अब शीत लहर (Cold Wave) मंद और पारे के गिरावट पर भी ब्रेक लगेगा। वहीं मौसम विभाग IMD ने ये भी आशंका जताई है कि अभी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होने से बारिश की संभावनाएं भी कुछ क्षीण हो गई हैं। हालांकि अभी दो दिन तक ठंड से लोगों केा निजात मिलेगी लेकिन वातावरण में बढ़ रही गर्मी से हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

कल और आज मौसम से निजात 

गत सोमवार की रात से पूरे उत्तरी भारत में कहीं भी कड़क ठंड और शीतलहर का प्रभाव नहीं है। एनसीआर NCR और पश्चिमी उप्र West Up में न्यूनतम तापमान इस समय 7—8 डिग्री के बीच बना हुआ है। सोमवार को पूरे दिन समय धूप खिली रही। आज मंगलवार को भी धूप खिली हुई है और लोग इसका मजा ले रहे हैं।

क्या कहते है वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक

कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि अभी कुछ दिन कड़कड़ाती ठंड से निजात मिलेगी। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है। उन्होंने बताया कि हालांकि बारिश की संभावना है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ रहा है जिससे बारिश सिर्फ बूंदाबांदी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि आज बारिश की संभावना थी लेकिन जिस तरह से पश्चिमी विक्षोभ कमजोर हुआ है उससे बारिश की संभावना क्षीण हो रही है। मेरठ और आसपास के जिलों में वायु प्रदूषण air pollution की स्थिति काफी खतरनाक बनी हुई है। एनसीआर और राजधानी दिल्ली में भी यही हाल है।

Powered by Blogger.