MP में साल 2022 में 26 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां : हो जाइए तैयार… अप्रैल-मई में 70% भर्ती परीक्षा, यहाँ मिलेगा भरपूर मौका

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

साल 2022 में मध्य प्रदेश में 26 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां मिलने वाली हैं। हाउस कीपर, इलेक्ट्रीशियन, फिल्टर मैन, सोशल वर्कर, पुलिस कॉन्स्टेबल, टीचर, डीपीओ, व्याख्याता, चिकित्सा अधिकारी से लेकर वैज्ञानिक, डिप्टी कलेक्टर और DSP के पदों की भर्ती होने वाली है।

नए साल में रोजगार के कितने मौके मध्य प्रदेश के युवाओं को मिलेंगे, इसे लेकर दैनिक भास्कर ने जानकारी जुटाई। MP PSC के जरिए ही 1598 पदों में नए साल में भर्ती की जाएगी। मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) के जरिए 23107 पदों पर भर्ती की जाएगी। कुछ भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। MPNCL सिंगरौली समेत कोल इंडिया सेक्टर में भी नए साल में 1000 से ज्यादा नौकरियां मिल सकती हैं।

हो जाइए तैयार… अप्रैल-मई में 70% भर्ती परीक्षा

नए साल में अलग-अलग पदों की भर्ती के लिए अप्रैल-मई में सबसे ज्यादा परीक्षा होगी। राज्य सेवा परीक्षा 2021 में 282 पद और राज्य वन सेवा 2021 में 63 पदों की भर्ती परीक्षा 24 अप्रैल 2022 होगी। आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के 692 पदों के लिए अप्रैल में एग्जाम होगा। होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी के 43 पद, यूनानी चिकित्सा अधिकारी के 44 पद, संपदा अधिकारी मप्र हाउसिंग बोर्ड के 11 पद और व्याख्याता मनोविज्ञान जेल विभाग के 1 पद के लिए अप्रैल-मई में परीक्षा होगाी। उप पुलिस अधीक्षक रेडियो के 15 पद के लिए एग्जाम मई में, राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा (21 पद) जून में, वेटनरी असिस्टेंट सर्जन के 129 पदों की परीक्षा मई और कम्प्यूटर प्रोग्रामर के 2 पद के लिए भी मई में एग्जाम होगा।

प्रोफेशनल बोर्ड भर्ती एग्जाम जनवरी से, सबसे ज्यादा नौकरियां यहीं

मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) की तरफ से 8 जनवरी 2022 में पुलिस आरक्षक के 4000 पदों की भर्ती परीक्षा की जाएगी। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के 4000 पदों के अलावा 11556 पदों की भर्ती परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी। ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के 187 पद, विधि और विधायी कार्य विभाग में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर के कुल 638 पदों की परीक्षा अप्रैल में, मप्र हाउसिंग बोर्ड में सब इंजीनियर के 227 पदों की परीक्षा अप्रैल में होगी। जिला प्रबंधक कृषि के 50 पदों की परीक्षा अप्रैल-मई में, सहकारिता एवं पंजीयन विभाग में जूनियर अकाउंट ऑफिसर के 85 पदों की परीक्षा मई में, राज्य डे ग्रामीण आजीविका मिशन में अलग-अलग 472 पदों की परीक्षा मई में होगी। कौशल विकास संचालनालय जबलपुर में 302 पदों के लिए मई और खाद्य सुरक्षा नियंत्रक विभाग में 13 पदों के लिए भर्ती एग्जाम मई में होंगे। MP NCL सिंगरौली में फिल्टर, इलेक्ट्रीशियन, मैकैनिक और वेंडर पदों की भर्ती भी मार्च-अप्रैल के दौरान की जाएगी। इसके अलावा फरवरी से सितंबर के दौरान आर्मी की तरफ से भी प्रदेश में भर्ती रैली आयोजित की जा सकती है। इसके जरिए भी प्रदेश के 2000 से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिलेगी।

पहली बार PSC ने 2021 में 25 से ज्यादा भर्ती के विज्ञापन निकाले

मप्र लोक सेवा आयोग (MP PSC) के अफसरों के अनुसार इस साल 2021 के अंतिम माह के दौरान सबसे ज्यादा अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाले गए हैं। यह पहली बार है कि MPPSC ने इस साल अलग-अलग पदों में भर्ती के लिए 25 से ज्यादा आवेदन के लिए विज्ञापन निकालकर लोगों को सूचित किया।

सभी के लिए विज्ञापन और निर्देश निकाले

MPPSC के चेयरमैन राजेश लाल मेहरा ने बताया कि आयोग के जरिए 2022 में अलग-अलग पदों की भर्ती की जा रही है। इसके लिए सभी के विज्ञापन व निर्देश दिसंबर अंत तक निकाल दिए गए हैं। सबसे ज्यादा भर्ती परीक्षाएं अप्रैल-मई के दौरान होंगी।

एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की डायरेक्टर शनमुगा प्रिया मिश्रा ने बताया कि बोर्ड की तरफ से दिसंबर से नए साल के दौरान 23 हजार से ज्यादा पदों की भर्ती परीक्षा ली जाएगी। कुछ भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। नए साल से शुरुआती 5 महीने के दौरान अधिकतर पदों के एग्जाम ले लिए जाएंगे। इसकी तैयारी कर ली गई है।

Powered by Blogger.