REWA : जिला अस्पताल में 160.25 लाख रूपये के नवीन कार्यों का हुआ लोकार्पण

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


रीवा शहर के बिछिया स्थित कुशाभाऊ ठाकरे जिला अस्पताल में कायाकल्प अभियान के तहत 160.25 लाख रुपए की लागत के नवीन कार्यों का लोकार्पण किया गया। जिसमे 159 लाख रुपए से पीआईसीयू/एचडीयू, 3.85 लाख रुपए से वाटर हट, 2 लाख रुपए से सेंट्रल पैथालाजी कक्ष और 5.40 लाख रुपए की लागत से मीटिंग हाल शामिल है।

लोकार्पण का फीता रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल की उपस्थिति में काटा गया। इस अवसर पर संभागायुक्त अनिल सुचारी, कलेक्टर इलैयाराजा टी सहित स्वास्थ्य विभाग के​ जिम्मेदार उपस्थित रहे।

लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद ने कहा कि चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर व सुविधायुक्त बनाने के सभी कार्य प्राथमिकता से कराए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में व्यवस्थायें चुस्त व दुरस्त कर ली जाएं। वहीं बच्चों के लिए आक्सीजनयुक्त आईसीयू वार्ड और पैथालाजी बनाई जा रही है। साथ ही अन्य निर्माण कार्य मरीजों के इलाज व जांच में मददगार साबित होंगे।

रीवा विधायक ने कहा कि चिकित्सा अधोसंरचना विकास के कार्य प्राथमिकता से कराए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि जिले में आक्सीजन की कमी न हो। किसी भी आपात परिस्थिति आने पर मरीजों को समुचित ढंग से अच्छी चिकित्सा व्यवस्था मुहैया हो सके। बच्चों के आईसीयू के सभी बेड आक्सीजन सप्लाई युक्त हैं। कोविड आईसीयू में वेंटिलेटर भी क्रियाशील होंगे।

सीएमएचओ डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि एचडीयूपी आईसीयू में मानीटर एवं आक्सीजन सप्लाई युक्त वेड हैं। आक्सीजन कंसन्ट्रेटर के अतिरिक्त 200 लीटर आक्सीजन प्लांट भी क्रियाशील है। सेंट्रल पैथालाजी में 6 अत्याधुनिक मशीनों द्वारा 99 प्रकार की जांच की जायेंगी। रेडक्रास के सहयोग से कान्फ्रेंस हाल तथा डीएमएफ मद से वाटर हट का निर्माण कराया गया है।

इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में डीएमएफ मद से सीटी स्केन भवन, गार्डन, वाटर हार्वेÏस्टग, टायलेट, पार्किंग, बीएमडब्ल्यू भवन, कम्पोज किट, आदि निर्माण कार्य प्रगतिरत है। अतिथियों ने डीएमएफ मद से बनाये जा रहे पार्क निर्माण कार्य भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में चिकित्सक तथा जिला चिकित्सालय का मेडिकल स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे।

Powered by Blogger.