मैहर : गायों की मौत के बाद क्रूरता और अमानवीयता का वीडियो वायरल : मृत गायों के शव ट्रैक्टर में बांध कर घसीटा

             

मैहर के नादन तहसील क्षेत्र में स्थित पारसनाथ गौशाला में गायों की मौत का सिलसिला जारी है। गुरुवार को भी दो गायों ने दम तोड़ दिया। गायों की मौत के बाद क्रूरता और अमानवीयता का एक वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें मृत गायों के शव ट्रैक्टर में बांध कर घसीटे जाते नजर आ रहे हैं।

ग्रामीणों के मुताबिक करौंदी ग्राम पंचायत में स्थित पारसनाथ गौशाला बदइंतजामी और लापरवाही के कारण गायों के लिए काल बन कर रह गई है। गौशाला में गायों की लगातार मौत हो रही है लेकिन जिम्मेदारों के कान खड़े नही हो रहे हैं। पिछले हफ्ते भी 3 गायों की मौत हुई थी जबकि गुरुवार को भी 2 गायें मृत पाई गईं। इसके पूर्व 22 दिसम्बर को भी गायों को मृत पाया गया था।

मौत के बाद शव के साथ बेहद क्रूर बर्ताव किया जाता है। उन्हें ट्रैक्टर में बांध कर घसीटा जाता है। इसी अमानवीय हरकत का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। दो गायों को ट्रैक्टर में बांध कर ले जाया जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत के सरपंच - सचिव की रुचि गौशाला की व्यवस्था में नही है। सचिव रंजना पटेल का कहना है कि गौशाला का काम समूह को दिया गया है, इसकी जिम्मेदारी उसकी है। पंचायत के पास पैसे नही हैं। ग्रामीण बताते हैं कि लाखों खर्च कर गौशाला तो बना दी गई है लेकिन उनके लिए पानी का इंतजाम तक नहीं किया गया है। गायों को पानी पिलाने के लिए झिरिया ले जाया जाता है। उम्रदराज हो चुकी गायें पथरीले रास्ते पर चल नही पातीं और घायल हो जाती हैं। जिससे बाद में उनकी मौत हो जाती है।

इस बारे में एसडीएम मैहर धर्मेंद्र मिश्रा का कहना है कि गांव में आपसी विवाद की स्थिति ज्यादा है। गौशाला में गड़बड़ी पर पिछले बार समूह बदला गया था। गायों के लिए भूसा का भी पर्याप्त प्रबन्ध है। अब पानी के कारण गायों की मौत की बात बताई जा रही है। ट्रैक्टर में शव घसीटे जाने का वीडियो भी सामने आया है। जांच के लिए टीम भेजी गई है। दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Powered by Blogger.