UP में जीत के बाद खड़े हुए EVM पर सवाल : हेरफेर या बूथ बदले जाने के लगे आरोप, राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट लें संज्ञान : अखिलेश यादव

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से EVM पर उठ रहे सवाल तेज हो गए हैं। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने EVM बदलने के एक वायरल ऑडियो को लेकर सवाल उठाए हैं। अखिलेश ने सोशल मीडिया पर लिखा- EVM बदले जाने को लेकर एक चुनाव अधिकारी ने किसी से बात की, जिसकी ऑडियो रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति को इसका तुरंत संज्ञान लेना चाहिए।

अखिलेश यादव ने कहा कि किसी व्यक्ति का जीवन हमारे लिए सरकार बनाने से ज्यादा अहम है, ऐसे में सरकार से उम्मीद है कि संबंधित व्यक्ति को पूरी सुरक्षा दी जाए और इस मामले की निष्पक्षता से जांच हो।

ऑडियो में क्या-क्या?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दो लोगों का यह ऑडियो करीब 10 मिनट का है। ऑडियो में एक व्यक्ति खुद को चुनाव अधिकारी बता रहा है। हालांकि, दैनिक भास्कर इस वायरल ऑडियो की किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करता है।

चुनाव अधिकारी- इससे पहले बिहार चुनाव में भी EVM की अदला बदली हुई थी?

दूसरा व्यक्ति- आप गाजीपुर में ड्यूटी कर रहे थे?

चुनाव अधिकारी- हां। तहसीमाबाद में मेरी ड्यूटी लगी थी मैं वहां पीठासीन अधिकारी हूं।

दूसरा व्यक्ति- आपका EVM बदल दिया गया आपको पता होना चाहिए था।

चुनाव अधिकारी- SO से पहले बताया तो SO ने कहा की तुम्हारी नौकरी भी जाएगी और तुम भी जाओगे, अपनी नौकरी बचाओ।

दूसरा व्यक्ति- हर जगह ऐसा ही हुआ?

अखिलेश ने चुनाव परिणाम के बाद ये लिखा था

विधानसभा चुनाव की हार के बाद अखिलेश का पहला ट्वीट सामने आया और उन्होंने पार्टी के प्रदर्शन को बेहतर बताया। उन्होंने कहा कि, 'उत्तर प्रदेश की जनता को हमारी सीटें ढाई गुनी और मत प्रतिशत डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए हार्दिक धन्यवाद! हमने दिखा दिया है कि भाजपा की सीटों को घटाया जा सकता है। भाजपा का ये घटाव निरंतर जारी रहेगा। आधे से ज्यादा भ्रम और छलावा दूर हो गया है। बाकी कुछ दिनों में हो जाएगा...जनहित का संघर्ष जीतेगा।'

बता दें कि अखिलेश यादव मतगणना से पहले भी अखिलेश ने EVM को लेकर सवाल खड़े किए थे। 8 मार्च को ही अखिलेश ने ट्वीट करके वाराणसी में EVM पकड़े जाने की घटना को लेकर ट्वीट किया था।

Powered by Blogger.