नेचुरल हर्ब्स TIPS : ये वियाग्रा फूड्स लेने से बूस्ट होगी महिलाओं की सेक्स इच्छा : पढ़िए ....

वियाग्रा के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कुछ नेचुरल हर्ब्स के बारे में, जो महिलाओं के लिए वियाग्रा के विकल्प हो सकते हैं।

​रेड वाइन (Red Wine)

रेड वाइन सबसे मशहूर कामोत्तेजक पदार्थों में से एक है। स्टडी से पता चलता है कि रेड वाइन पीने वाली मह‍िलाएं, इसका सेवन न करने वाली मह‍िलाओं के मुकाबले लंबी सेक्स ड्राइव करती हैं। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है ज‍िससे कामेच्छा बढ़ती है।

शतावरी

यह हर्ब्स संतुलन हार्मोन को संतुलित करने और पीरियड के पूर्व सिंड्रोम (syndrome) के साथ जुड़ी हुई है। इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens) उन महिलाओं के शरीर के अंदर आवश्यक हार्मोन को बैलेंस्ड (balanced) करके रखने में काफी फायदेमंद होता है जो मेनोपॉज (menopause) के करीब पहुंच रही हैं और इसका अनुभव कर रही हैं।

​कोरियन रेड जिनसेंग (Korean red ginseng)

5000 से भी अधिक वर्षों से विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाने वाली कोरियन रेड जिनसेंग(Korean Red Ginseng) जड़ी-बूटी यौन इच्छा को बढ़ाने में सहायक होती है। इस जड़ी-बूटी का अर्क क्लिटोरिस (arc clitoris) को रिलैक्स करने में मददगार होता है। रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज_ के दौर से गुजरने वाली महिलाओं की कामेच्छा को उभारने के लिए इसका एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

​हॉर्नी गोट वीड (Horny goat weed)

एशियाई देशों में इस हर्ब्स का इस्तेमाल एक पारंपरिक दवा के रूप में हजार वर्षों से भी अधिक समय से किया जा रहा है। माना जाता है कि यह हर्ब्स यौन इच्छा को उत्तेजित करने के साथ-साथ नपुंसकता और शीघ्र स्खलन की समस्या को दूर करने में भी कारगर होता है। शक्तिशाली फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens) की मौजूदगी के कारण हॉर्नी गोट वीड का अर्क एक मजबूत ओस्ट्रोजेनिक (oestrogenic) का काम करता है, जो सेक्सुअली हेल्दी रहने में अहम भूमिका निभाता है। मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन लेवल में होनेवाली गिरावट योनि में सूखेपन का कारण बन सकती है और सहवास को कष्टकारी बना सकती है। यह हर्ब्स एस्ट्रोजन (Herbs Estrogen) लेवल को बढ़ाकर इन लक्षणों को कम करने में मददगार होती है। 

​जिन्कगो बिलोबा (Ginkgo biloba)

यह जड़ी-बूटी भी महिलाओं की कामेच्छा को बहाल करने का एक प्राकृतिक तरीका है। यौन रोग में सुधार करने की क्षमता के लिए जिन्को बाइलोबा क्ल‍िन‍िकल टेस्टेड है। जिन्कगो बिलोबा एक्सट्रैक्ट (Ginkgo Biloba Extract) रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, नाइट्रिक ऑक्साइड सिस्टम (nitric oxide system) को प्रभावित करता है और चिकनी मसल्स ट‍िश्यूज (muscle tissues) पर आरामदायक प्रभाव डालता है। ये प्रक्रिया महिलाओं में यौन प्रतिक्रिया के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। 

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा में साइटिन्डोसाइड VII और Sitoindoside VIII नामक दो एसाइल स्टैरिल ग्लूकोसाइड होते हैं, जो शक्तिशाली एंटी-स्ट्रेस एजेंट साबित हुए हैं। अश्वगंधा यौन क्रिया को बाधित करने वाले तनाव को कम कर, कामेच्छा को बढ़ाता है। लंबे समय तक रहने वाला तनाव बहुत ज्यादा कोर्टिसोल पैदा करता है, जो सेक्स ड्राइव की कमी से जुड़ा हो सकता है। 

​दमानिया (Damania)

दमानिया को टर्नरा डिफ्यूसा (ternera diffusa) कहा जाता है। इसकी पत्तियों को पारंपरिक रूप से पुरुषों और महिलाओं, दोनों में यौन उत्तेजना बढ़ाने के लिए कामोत्तेजक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल नपुंसकता, अस्थमा, चिंता, अवसाद और मासिक धर्म की समस्याओं को कम करने के लिए भी किया जाता है। यह जड़ी-बूटी जननांगों के आसपास ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है, जिससे यह कामेच्छा को उत्तेजित करने में सक्षम होती है और यौन ऊर्जा को बढ़ाती है

Powered by Blogger.