कर्मचारियों को बाहर निकाल रहा है गूगल : रूस में अपनी सर्विस को बंद करने की तैयारी में Google

अमेरिकी टेक जायंट Google अभी भी रूस में काम कर रहा है. हालांकि, Google ने YouTube के लिए रूस में अपने एडवरटाइजिंग बिजनेस को बंद कर दिया है. Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार YouTube ने एक रूसी रक्षा मंत्रालय के चैनल को भी बंद कर दिया है. 

इसके अलावा गूगल रूस में अपनी सर्विस को बंद करने की भी तैयारी में है. हालांकि, गूगल ने इसके लेकर ऑफिशियली कुछ नहीं कहा है. Google अपने कर्मचारियों को रूस से निकाल रहा है. इसको लेकर Bloomberg ने रिपोर्ट किया है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल सर्च प्रोडक्ट को रूस में जारी रख सकता है. गूगल अभी भी रूस में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सर्च इंजन है. कंपनी ने मार्च की शुरुआत में अपने एडवरटाइजिंग बिजनेस को बंद कर दिया था. 

Google के चीफ लीगल ऑफिसर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि एडवरटाइजिंग बिजनेस बंद करने के बाद भी कंपनी की प्रमुख सर्विस जैसे सर्च और मैप्स अभी भी रूस में काम कर रहे हैं. रूस और यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद गूगल लगातार कार्रवाई कर रहा है. 

कंपनी ने रूसी प्रोपगैंडा फैलाने का आरोप लगाकर RT और दूसरे चैनल्स को रूस से बाहर यूट्यूब पर बैन कर दिया. गूगल ने न्यूज सर्च में से भी इन न्यूज आउटलेट्स पर बैन लगा दिया है. इससे पहले YouTube  ने बताया था कि इसने युद्ध से जुड़े 1000 से ज्यादा चैनल्स को कंटेंट पॉलिसी के उल्लघंन के कारण बैन कर दिया था. 

अब कंपनी को डर सता रहा है कि इसे रूसी सरकार बैन कर सकती है. इस वजह से ये पहले से इसकी तैयारी कर रहा है

Powered by Blogger.